काठमांडू: भारतीय सेना ने रविवार को नेपाली सेना को कोविड-19 महामारी के खिलाफ उसके संघर्ष में सहयोग पहुंचाने के लिए 10 वेंटीलेटर भेंट किए. नेपाल में इस बीमारी से 75 लोगों की मौत हो चुकी है.


नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने रविवार को नेपाली सेना के मुख्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान वहां के सेना प्रमुख पूर्ण चंद्र थापा को वेंटीलेटर सौंपे. भारतीय मिशन ने एक बयान में यह जानकारी दी. ये सघन चिकित्सा की जरूरत वाले मरीजों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में सहायक हैं.


बयान में कहा गया है कि भारतीय सेना का नेपाली सेना को सबसे पहले मानवीय सहायता और राहत प्रदान करने का पुराना रिकॉर्ड रहा है. ये वेंटीलेटर दोनों सेनाओं के बीच इस निरंतर सहयोग के तहत दिए गए हैं.


नेपाल में कितने मामले आए हैं
नेपाल में रविवार को 380 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई और दो और लोगों ने दम तोड़ दिया. इसके बाद देश में मृतक संख्या 75 हो गई है और कुल मामले 22,972 हो गए हैं.


स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ जगेश्वर गौतम ने बताया कि बीते 24 घंटे में 8515 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से नए 380 मामलों का पता चला. नेपाल में अलग अलग क्वारंटीन केंद्रों पर 6,544 मरीज शनिवार तक अपना इलाज करा रहे थे. नेपाल में कोरोना वायरस से ठीक होने की दर 71.1 फीसदी है.


ये भी पढ़ें:


PM मोदी ने किसानों को दी बड़ी सौगात, 8.55 करोड़ किसानों को 17,100 करोड़ की छठी किस्त जारी 


केरल विमान हादसा: DGCA ने बताया- टचडाउन में देरी और बारिश की वजह से फिसलकर खाई में गिरा विमान