नई दिल्ली: देश में कोरोना के रोजाना आने वाले नए केस की संख्या में कमी देखी जा रही है. लेकिन कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर एक बार फिर संक्रमण दर में तेजी ने चिंता बढ़ा दी है. एक तरफ जहां केरल में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के चलते सरकार भी चिंता में है तो नहीं अब दिल्ली समेत देश के 12 राज्यों में साप्ताहित संक्रमण दर में तेजी देखी जा रही है. केरल में बढ़ते कोरोना केस के चलते केंद्र सरकार ने एक एक्सपर्ट की टीम भी भेजी है.


उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में कोरोना की संक्रमण दर में पिछले हफ्ते (26 जुलाई-1अगस्त) तेजी देखी गई. हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां पिछले हफ्ते 64% का उछाल दर्ज किया गया. पिछले हफ्ते हिमाचल में 1,110 केस आए. जबकि इससे पिछले हफ्ते 670 नए मरीज ही मिले थे. वहीं एक और पहाड़ी राज्य उत्तराखंड की बात करें तो जहां भी पिछले हफ्ते 61% की बढ़ोतरी देखी गई. पिछले हफ्ते में उत्तराखंड में 437 केस दर्ज हुए. जबकि इससे पिछले हफ्ते सिर्फ 272 नए मरीज ही मिले थे. वहीं जम्मू कश्मीर में भी 26% का उछाल देखा गया है.  


राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां भी साप्ताहिक संक्रमण दर में 15 फीसदी की मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई है. दिल्ली में पिछले हफ्ते 440 केस दर्ज किए गए. जबकि इससे पिछले हफ्ते 381 केस आए जो इस साल का सबसे कम आंकड़ा है. पड़ोसी राज्य हरियाणा की बात करें तो यहां दो प्रतिशत का बेहद मामूली उछाल देखा गया है.  


हालांकि आंकड़ों का यह उछाल बेहद मामूली है लेकिन फिर भी हमें यह याद रखना होगा कि पिछले हफ्ते से पहले वाले में हफ्ते में यह आंकड़ा बेहद कम था. अकेले केरल की बात करें तो पिछले हफ्ते करीब छह दिन तक लगाकार यहीं 20 हजार के करीब केस आए. इससे पिछले हफ्ते नए केस की संख्या बढ़ गई. पड़ोसी राज्य कर्नाटक की बात करें तो यहां भी 17% का उछाल देखा गया. कर्नाटक में पिछले हफ्ते 12,442 केस आए जबकि इससे पिछले हफ्ते सिर्फ 10,610  नए मरीज ही मिले थे.  


उत्तर पूर्वी राज्यों की बात करें तो असम छोड़ कर पूरे पूर्वोत्तर में दो प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. इससे पहले यहां संक्रमण 16% थी जो घटकर 14% पर आ गई है. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट में में भी संक्रमण दर में 11% गिरावट देखी गई है. पिछले हफ्ते महाराष्ट्र में 45,2 72 नए केस दर्ज किए. इसे पिछले हफ्ते 50,732 केस मिले थे.


ये भी पढ़ें-
Corona Cases: देशभर में 6 दिनों बाद कम हुआ कोरोना संक्रमण, 24 घंटे में आए 30 हजार नए मामले


दुनिया का सबसे महंगा इंजेक्शन भी नहीं बचा सका बच्ची की जान, दुर्लभ बीमारी थी पीड़ित