Coronavirus Cases: एक तरफ देश में कोरोना वायरस के नए मामलों की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना के नए वेरिएंट्स ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. शनिवार को भी देशभर में कोरोना के छह हजार से अधिक मामले सामने आए. इस तरह अब कोरोना मामलों की कुल संख्या 4 करोड़ 47 लाख 51 हजार 259 हो गई है. वहीं कोरोना का नया वेरिएंट XBB.1.16 भी इतनी तेजी से अपने पांव पसार रहा है कि अब इसके सब वेरिएंट्स के मामले सामने आने लगे हैं.  


कोरोना वायरस के वेरिएंट XBB.1.16 के सब वेरिएंट XBB.1.16.1 के अब तक 113 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. बता दें कि ये सब वेरिएंट महाराष्ट्र और गुजरात में तेजी से पांव पसार रहा है. देशभर से सामने आए इस वेरिएंट के 113 मामलों में अधिकतर मामले इन्ही दो राज्यों में दर्ज किए गए हैं. XBB ओमिक्रॉन का ही सब वेरिएंट हैं, जोकि ओमिक्रोन के सभी प्रकारों में सबसे प्रचलित है. हालांकि यह कितना खतरनाक है इसपर रिपोर्ट आना बाकी है.


15 महीनों में ओमिक्रॉन के 400 नए सब-वेरिएंट


जानकारी के मुताबिक पिछले 15 महीनों में देशभर से ओमिक्रॉन के चार सौ नए सब-वेरिएंट की पहचान की गई और इनमें से 90 फीसदी वेरिएंट XBB के हैं. हालांकि अभी तक XXB.1.16.1 को INSACOG पोर्टल पर रजिस्टर नहीं किया गया है और न ही इस वेरिएंट की प्रभावशीलता को लेकर अभी तक कोई रिसर्च सामने आई है कि यह बाकी वेरिएंट्स से कितना खतरनाक है.


हालांकि मेडिकल बॉडी का दावा है कि वह ओमिक्रॉन के सभी वेरिएंट्स पर बारीकी से नजर रख रही है, ताकि इससे जुड़ी तमाम जानकारी लोगों को दी जा सके. XBB.1.16 के लक्षणों की बात करें तो इसके लक्षण ओमिक्रॉन की ही तरह हैं. तनाव-बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, खांसी, सर्दी, बहती नाक, कभी-कभी पेट दर्द और दस्त के आदि इसके मुख्य लक्षण हैं.


ये भी पढ़ें: अडानी पर शरद पवार के बयान से बीजेपी खुश, कहा- राहुल गांधी के विचारों को सहयोगी ने ही नकारा