देश भर में कोरोना का कहर बरपाया हुआ है. प्रतिदिन तेजी से बढ़ते आंकड़े चिंता का विषय बन गये है. वहीं, देश में कोरोना वैक्सीन की प्रक्रिया जोरो पर चल रही है. पर क्या आप जानते हैं कि वैक्सीन लगवाने के बाद आपको किन बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत है?


आईये जानते हैं कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद आपकों किन बातों का खास ध्यान रखना है


1- तुरंत काम के लिए ना निकले


सबसे पहले आपको वैक्सीन का डोज लेने के तुरंत बाद काम पर जाने से बचना है. आपकों कोशिश करनी है कि वैक्सीन लगवाने के 2 से 3 दिन तक आप काम पर ना जाएं और घर पर रहकर केवल आराम करें. इसकी खास वजह ये है कि कई केस में ऐसा देखा गया है किलोगों के शरीर में साइज इफेक्ट देखे जाते हैं. इसलिए आपको घर 2 से 3 दिन केवल घर पर रहकर आराम करने की जरूरत है.


2- भीड़-भाड़ इलाके में जाने से बचें


दूसरी जिस बात का आपको खास ध्यान रखना है वो ये कि आप किसी भी भीड़ भाड़ इलाके में ना जाए. जब तक आपको वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लग जाती तब तक आप बाहरी लोगों और भीड़ में जाने से बचें. वहीं, वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी आपको कोरोना नियमों का पूरा पालन करना जरूरी होगा.


3- सिगरेट-दारू को भूल कर भी ना छूए


सबसे महत्वपूर्ण जिस बात का आपको ध्यान रखना है वो ये कि आपको वैक्सीन लेने के बाद पूरी तरह सिगरेट और दारू से दूरी बना लेनी है. डॉक्टरों के मुताबिक आपको वैक्सीन लगने के कम से कम तीन दिनों तक शराब को हाथ तक नहीं लगाना है. साथ ही बाहर का तला और भुना खाने से पूरी तरह बचना है.


4- कोरोना नियमों का करें लगातार पालन


आपको अपने दिमाग से इस बात को दूर दूर तक निकाल देना है कि आपने वैक्सीन के दोनों डोज ले लिए तो आप इस महामारी की चपेट में नहीं आ सकते. आपकी जरा सी लापरवाही आपको कोरोना से संक्रमित कर सकती है. इसलिए आपको लगातार कोरोना के नियमों का पालन करना है. मास्क पहने से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखनी है.


5- कम से कम हफ्ते भर वर्कआउट ना करें


डॉक्टर्स के मुताबिक वैक्सीन लगवाने के बाद आपको कुछ समय वर्कआउट नहीं करना है. ऐसा करने से आपके शरीर में दर्द होगा और तकलीफ पैदा होगी तो कोशिश करें कुछ दिन आप बिल्कुल वर्कआउट ना करें.


यह भी पढ़ें.


तस्वीरें: साल के पहले नाइट कर्फ्यू की पहली रात, कैसी दिख रही है दिल्ली?