नई दिल्लीः देश में कोरोना महामारी के कारण बिगड़े हालत और स्वास्थ्य व्यवस्था की मौजूदा स्थिति को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट आज इस मामले पर सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट में यह सुनवाई दोपहर बारह बजे के करीब होगा. इस सुनवाई के दौरान राज्य सरकार भी अपनी तैयारियों की जानकारी सुप्रीम कोर्ट में रखेगी. देश भर में ऑक्सीजन की कमी और कई अन्य अव्यवस्थाओं के बीच सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर स्वतः संज्ञान लेते हुए एक स्पष्ट राष्ट्रीय योजना की ज़रूरत बताई थी. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा है कि वह ऑक्सीजन और आवश्यक दवाओं के उत्पादन और वितरण की विस्तृत जानकारी कोर्ट में दें. इसके अलावा कोर्ट कई अन्य मुद्दों पर रिपोर्ट सौंपने को कह सकता है.


कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर भी सुप्रीम कोर्ट काफी सख्त नजर आ रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि एक मई से शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण अभियान में वैक्सीन की कमी न होने दी जाए.


दिल्ली हाईकोर्ट में भी सुनवाई


वहीं आज दिल्ली हाईकोर्ट में भी दिल्ली के अंदर कोरोना से खराब हुए हालात, बेड की कमी, ऑक्सीजन की कमी और जरूरी दवाइयों की कमी जैसे अन्य मुद्दों पर सुनवाई जारी रहेगी.


आज होने वाली सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार कोर्ट को बताएगा कि जब दिल्ली ने 700 मिट्रिक टन ऑक्सीजन की मांग की थी तो आखिर उसे मात्र 490 मिट्रिक टन किस आधार पर दिया गया.


रेमडेसिबिर को लेकर पोर्टल बनाने पर भी होगी बात


ऑक्सीजन की कमी को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट केंद्र सरकार से कई अन्य सवाल भी पूछ सकती है. साथ ही सुनवाई के दौरान आज रेमेडीसीबीर इंजेक्शन को लेकर पोर्टल बनाने के सरकार के फैसले पर भी कोर्ट को जानकारी दी जाएगी.


इससे पहले गुरुवार को सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार से कहा था कि वह पोर्टल बनाने वाली कंपनी एनआईसी को अपना सुझाव दे सकती है जिससे कि जल्द से जल्द इस पोर्टल को शुरू किया जा सके.


कोरोना वायरसः विदेशों से आ रही सहायता सामग्री जरूरतमंदों तक पहुंचाने का रैपिड एक्शन प्लान