कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर पहले की तुलना में बहुत घातक है. दैनिक रिपोर्ट किए गए मामलों में लगातार उतार-चढाव देखने को मिल रहा है, जो हालात को तनावपूर्ण बना रही है. वायरस के बदलते स्वरूप के कारण संक्रमण के शुरुआती दौर में इसका पता लगाना मुश्किल हो रहा है. सूखी खांसी, कमजोरी, गंध और स्वाद की कमी जैसे सामान्य लक्षणों के अलावा, सीने में दर्द एक ऐसा लक्षण है जो हाल ही में कोविड पॉजिटिव रोगियों द्वारा बताया गया है. लक्षण को कहीं भी सूचीबद्ध नहीं किया गया है, लेकिन यह आमतौर पर रोगियों द्वारा अनुभव किया जा रहा है. यहां तक ​​कि हल्के संक्रमण वाले लोगों ने लक्षण की सूचना दी है.


सीने में दर्द लोगों को यह महसूस कराता है कि इससे कुछ और खराब हो सकता है. यहां कई कारक हैं जो एक COVID रोगी में सीने में दर्द पैदा कर सकते हैं. रिपोर्टों के अनुसार, COVID-19 रोगियों को सूखी और कभी-कभी तेज खांसी होती है. इससे उनकी पसलियों के पास की मांसपेशियां फट जाती हैं, जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है.


निमोनिया एक COVID लक्षण है जो गंभीर संक्रमण वाले लोगों में पाया जाता है. यह फेफड़ों के अंदर मौजूद वायु थैली में सूजन के कारण होता है. यह आगे गुहा के अंदर तरल पदार्थ के निर्माण को जन्म दे सकता है, जिससे छाती में दर्द होता है.


यहां तक ​​कि फेफड़ों में सूजन की थोड़ी सी भी लड़ाई से सीने में दर्द हो सकता है. यदि कोई COVID रोगी सीने में दर्द से पीड़ित है, तो उन्हें संक्रमण के स्तर की जांच करने के लिए अपना एक्स-रे या सीटी स्कैन करवाना चाहिए और उसके अनुसार इलाज करवाना चाहिए।


यह तब हो सकता है जब धब्बा का थक्का टूट जाता है और फेफड़ों में फैल जाता है जिससे पल्मोनरी एम्बोलिज्म होता है. यह गंभीर मामलों में सीने में दर्द पैदा कर सकता है और फेफड़ों में रक्त के प्रवाह को सीमित कर सकता है जिससे दर्द हो सकता है.