दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन लगाने की मुहिम की शुरुआत हो चुकी है. हालांकि, अब भी कोरोना के मामलों में अधिक कमी देखने को नहीं मिल रही है. दुनियाभर में अब भी करीब 3 से लाख दैनिक मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में यह कहना मुश्किल होगा कि कोरोना महामारी कब खत्म होगी और कब हमारी लाइफ सामान्य हो पाएगी.


एक अध्ययन के अनुसार, कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी है कि आप एक दूसरे से उचित दूरी बनाए रखें. इसके अलावा, जिस व्यक्ति को खांसी जुकाम है, उससे भी उचित दूरी रखनी चाहिए. कोरोना वायरस से संक्रमण से बचने के लिए मास्क का प्रयोग करना भी फायदेमंद है. अध्ययन में पाया गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण 20 से 49 साल की उम्र के लोगों से ज्यादा फैलता है. 100 में से करीब 65 मामले इसी उम्र से संबंधित थे. बच्चों के साथ-साथ युवाओं से कोरोना वायरस संक्रमण का फैलाव तेजी से बढ़ रहा है. बता दें कि यह अध्ययन इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा किया गया है, जिसके बाद यह निष्कर्ष निकाला गया है.


रिपोर्ट से मिली अहम जानकारी 


रिपोर्ट के अनुसार, 9 साल या उससे कम उम्र के बच्चों ने कोरोना वायरस फैलाव में केवल 5 फीसदी का योगदान दिया है, जबकि 10 साल से 19 साल की उम्र के बच्चों ने कोरोना वायरस फैलाव में 10 फीसदी का योगदान दिया है. रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि 10 साल से कम उम्र के बच्चे कोरोना संक्रमण को फैलने में ज्यादा मदद नहीं करते हैं.


बच्चों और बुजुर्गों का विशेष रूप से रखें ख्याल


ज्यादातर देशों में अब भी लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है. छोटे बच्चों का अब भी अपने घरों से निकलना वर्जित है. एक रिपोर्ट में सामने आया है कि इस आयु वर्ग के बच्चों की अभी के समय ज्यादा देखभाल करने की जरूरत है. वहीं, 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का भी ख्याल रखना जरूरी माना गया है. इस उम्र के लोगों में संक्रमण फैलने का खतरा अधिक होता है.


ये भी पढ़ें :-


उत्तराखंड की घटना पर अमेरिका और फ्रांस ने जताई संवेदना, तुर्की ने त्रासदी के बाद मदद की पेशकश की


जहां कभी महिलाओं ने शुरू किया था चिपको आंदोलन वहीं आई त्रासदी, रैणी गांव पर बिगड़ते पर्यावरण की मार