नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को लोगों से एप स्टोर्स पर उपलब्ध 'को-विन' (Co Win) नाम के कई फर्जी एप्लीकेशंस डाउनलोड या रजिस्टर नहीं करने को कहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी देते हुए कहा, "कुछ असमाजिक तत्वों ने सरकार के आगामी 'को-विन' एप्स के आधिकारिक प्लेटफॉर्म के समान एप का निर्माण किया है, जो एप स्टोर्स पर उपलब्ध है."


मंत्रालय ने कहा, "इसे डाउनलोड न करें या इसपर निजी जानकारी साझा न करें. एमओएचएफडब्ल्यू आधिकारिक मंच को इसके लॉन्च पर पर्याप्त रूप से प्रचारित किया जाएगा."


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्वीट किया, ‘‘सरकार के आगामी आधिकारिक मंच से मिलते-जुलते नाम वाले कुछ एप शरारती तत्वों ने बनाए हैं, जो एपस्टोर्स पर हैं. उन (एप) को डाउनलोड या उन पर व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं करें. एमओएचएफडब्ल्यू (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय) का अधिकारिक मंच (सरकार से मंजूरी प्राप्त) एप आने पर उसे उपयुक्त रूप से प्रकाशित करेगा.’’


'शार्ट फॉर कोविड वैक्सीन इंटिलिजेंस नेटवर्क' एप्लीकेशन यानी को-विन एप का उपयोग टीकाकरण अभियान के प्रबंधन के लिए किया जाएगा, जिसे जल्द ही देश के समक्ष लाया जाएगा. एप न केवल सरकार को बड़े पैमाने पर टीकाकरण प्रक्रिया का समन्वय करने में मदद करेगा, बल्कि स्वास्थ्य अधिकारियों की सहायता के लिए वास्तविक समय में कोरोना वायरस टीकों की निगरानी भी करेगा.


इसे जल्द ही जनता के लिए लॉन्च किया जाएगा. लाभार्थी आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन और बैंक पासबुक जैसे पहचान दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद खुद को पंजीकृत करने में सक्षम होंगे.


App के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार
Co-WIN App को फिलहाल आम लोगों के लिए ओपन नहीं किया गया है, लेकिन जल्द ही आप इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे. Co-Win इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (eVIN) का ही अपग्रेडेड वर्जन है. बता दें कि Co-WIN App के लॉन्च होने के बाद इसमें चार मॉड्यूल होंगे. इसमें यूजर एडमिनिस्ट्रेटर मॉड्यूल, बेनिफिशियरी (लाभार्थी) रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन और बेनिफिशियरी एकनॉलेजमेंट और स्टेटस अपडेशन शामिल हैं.


हेल्थ ऑफिशियल्स द्वारा इस एप को अभी एक्सेस किया जा रहा है. एप पर उन हेल्थ वर्कर्स का डाटा अपलोड किया जा रहा है, जिन्हें पहले स्टेज में वैक्सीन दी जाएगी. ड्राई रन के दौरान ही 75 लाख से ज्यादा लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन हुआ.


ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
जब एप का लिंक लाइव हो तब रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले Co-WIN एप डाउनलोड करना होगा.


अब इसमें सारी डिटेल्स भरकर एप पर खुद को रजिस्टर करना होगा और वैक्सीनेशन की डेट लेनी होगी.


अब पूरा प्रोसेस होने के बाद यूजर्स को वैक्सीन के लिए डेट और टाइम मिल जाएगा.


ये भी पढ़ें:


बदायूं मामला: सीएम योगी ने ADG से मांगी रिपोर्ट, कहा- जांच में अगर एसटीएफ लगाना पड़े तो लगाएं 


राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दिया 'सेकेंड में एक्शन' की तैयारी का आदेश, लद्दाख में फायरिंग करने लगी चीनी सेना