Corona Infection: कोरोना महामारी को लेकर एक नया खुलासा हुआ है जिसमें कहा गया है कि ये बीमारी के कारण दिमाग डैमेज भी हो सकता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के एक अध्ययन में पता चला है कि कोरोना वायरस के संक्रमण (Covid-19 Infection) से उत्पन्न प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया (Immune Response) आपके दिमाग की रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है और इसके थोड़े समय और बहुत लंबे समय तक के लिए न्यूरोलॉजिकल लक्षण हो सकते हैं.


नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर एंड स्ट्रोक (NINDS) के शोधकर्ताओं ने उन 9 लोगों में मस्तिष्क परिवर्तन की जांच की, जिनकी कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अचानक मृत्यु हो गई. वैज्ञानिकों ने पाया कि उन लोगों की एंटीबॉडी वायरस के जवाब में शरीर के इम्यून सिस्टम द्वारा उत्पादित प्रोटीन, दिमाग की रक्त वाहिकाओं को अस्तर करने वाली कोशिकाओं पर हमले शामिल थे, जिससे इनके दिमाग में सूजन हुई थी. हालांकि इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है वायरस सीधे तौर पर दिमाग पर असर नहीं कर रहा था.


दिमाग में होने वाले डैमेज का कारण नहीं पता था


इस मामले पर ज्यादा जानकारी देते हुए इस शोध को करने वाले डॉ. अविंद्र नाथ ने बताया है कि कोरोना के साथ मरीजों में अक्सर न्यूरोलॉजिकल परेशानियां विकसित होती हैं लेकिन बुनियादी पैथोफिजियोलॉजिकल प्रकिया को अच्छी तरह से समझा नहीं गया. उन्होंने आगे कहा कि हमने पहले शव परीक्षण के दौरान रोगियों के दिमाग में रक्त वाहिका डैमेज और सूजन को दिखाया था लेकिन हमें इस डैमेज का कारण नहीं पता चला था.


इसलिए कोविड-19 दिमाग पर करता है असर  


डॉ. नाथ और उनकी टीम ने इस शोध में पाया कि कोविड-19 के जवाब में उत्पन्न होने वाली एंटीबॉडीज ब्लड-ब्रेन बैरियर के लिए गलती से महत्वपूर्ण कोशिकाओं को टारगेट कर सकती हैं. उन्होंने पाया कि एंडोथेलियल सेल्स ब्लड ब्रेन बैरियर बनाने में मदद करते हैं जो ब्रेन में हानिकारक पदार्थों को पहुंचाने से रोकते हैं जबकि जरूरी पदार्थों को ब्रेन में पहुंचाने का काम करते हैं. दिमाग के अंदर रक्त वाहिकाओं में एंडोथेलियल सेल्स को नुकसान होने से प्रोटीन का रिसाव हो सकता है. इससे कोविड-19 के मरीजों में रक्तस्राव और थक्के जम जाते हैं जिससे स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है.


ये भी पढ़ें: India Coronavirus Cases: कोरोना के नए मामलों में 23% का इजाफा, देश में पिछले 24 घंटे में 16159 नए केस, 28 की मौत


ये भी पढ़ें: Mumbai Corona News: मुंबई में कोरोना विस्फोट, नए मामलों में 53 फीसदी की बढ़ोतरी, पिछले 24 घंटों में 659 केस दर्ज