Covid Cases: भारत में कोरोना एक बार फिर अपने पैर पसार रहा है, कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1,590 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. देश में अब सक्रिय कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 8,601 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह 146 दिनों में दर्ज किए गए सबसे ज्यादा मामले हैं.


24 घंटों में 6 लोगों की मौत


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 6 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है. इनमें से तीन महाराष्ट्र से और एक-एक कर्नाटक, राजस्थान और उत्तराखंड से हैं. वहीं, मंत्रालय ने कोरोना को लेकर ज्वॉइंट एडवाजरी जारी की है और लोगों से अधिक सावधानी बरतने की अपील की है. 


आइए आपको केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए गए पांच निर्देश बताते हैं, जिससे कि आप अधिक सावधानी बरत सकें... 



  • पहले से बीमार और बुजुर्गों को विशेष तौर पर भीड़भाड़ और खराब हवा वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए. 

  • स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में ड्यूटी करने वाले डॉक्टर्स, पैरामेडिक्स और अन्य कार्यों के साथ-साथ मरीज और उनके परिजन मास्क जरूर पहनें. 

  • भीड़भाड़ और बंद जगहों पर मास्क जरूर पहनें. 

  • छींकते या फिर खांसते समय नाक और मुंह को ढकने के लिए रुमाल/टिश्यू का इस्तेमाल करें.

  •  अपने हाथों की स्वच्छता बनाए रखें. हाथों को बार-बार धोते रहें. 


इसी के साथ संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या 4,41,62,832 हो गई. मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक 24 घंटों में 910 लोग ठीक हुए हैं. इसके साथ ही ठीक होने वालों का रिकवरी रेट 98.79 परसेंट है और  मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गई है. मंत्रालय की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार डेली रिकवरी रेट 1.33 और वीकली रिकवरी रेट 1.23 परसेंट है. गौरतलब है कि पिछले दिनों कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने मीटिंग भी की थी. 


ये भी पढ़ें- ओवैसी का हमला, कहा- अमृतपाल पर UAPA क्यों नहीं लगाया जा रहा जबकि इतने हथियार बरामद हुए