Meghalaya Ministers Portfolio: नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) के अध्यक्ष कोनराड के संगमा बीजेपी, यूडीपी और एचएसपीडीपी (HSPDP) के समर्थन से एक बार फिर मेघालय के मुख्यमंत्री बन गए हैं. उन्होंने ज्यादातर महत्वपूर्ण विभाग अपनी पार्टी एनपीपी (NPP) के पास रखे हैं. वहीं सहयोगी दल बीजेपी (BJP), यूडीपी (UDP) और एचएसपीडीपी अहम विभाग नहीं दिए हैं. 


चीफ सेक्रेटरी डीपी वाहलंग की ओर से गुरुवार (9 मार्च) को जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, संगमा वित्त, आईटी, वन, राजनीतिक, कार्मिक, खनन और भूविज्ञान विभाग संभालेंगे. वहीं बीजेपी के एएल हेक को पशु चिकित्सा, मत्स्य पालन, छपाई और स्टेशनरी और सचिवालय प्रशासन विभाग दिए गए हैं. 


एचएसपीडीपी और यूडीपी को क्या मिला?
यूडीपी कोटे से संगमा सरकार में मंत्री बने पॉल लिंगदोह को समाज कल्याण, पर्यटन, कला एवं संस्कृति विभाग संभालने की जिम्मेदारी दी गई है. यूडीपी के दूसरे नेता किरमेन शैला को आबकारी, राजस्व और कानूनी मेट्रोलॉजी डिपॉर्टमेंट दिया गया है. एचएसपीडीपी के शकलियर वारजरी को खेल और युवा मामले, श्रम, पंजीकरण और स्टाम्प विभाग सौंपे गए हैं. विभागों का बंटवारा संगमा ने पहली कैबिनेट मीटिंग के बाद किया. 


डिप्टी सीएम को कौन से विभाग मिले? 
दो में से एक डिप्टी सीएम प्रेस्टोन त्यनसोंग (Prestone Tynsong) को गृह मंत्रालय, पीडब्लयूडी, डिस्ट्रिक्ट काउंसिल अफेयर और संसदीय कार्य विभाग का जिम्मा दिया गया है. नर्तियांग के विधायक और दूसरे उपमुख्यमंत्री संगियावभालंग धर को शहरी मामले, परिवहन, उद्योग और जेल और सुधारात्मक सेवाएं विभाग दिया गया है. एंपरीन लिंगदोह को स्वास्थ्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कानून, सूचना एवं जनसंपर्क और कृषि विभाग आवंटित किए गए. 


मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा के नेतृत्व वाली मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस (MDA) सरकार को 45 विधायकों का समर्थन प्राप्त है, जिसमें एनपीपी के 26 विधायक, यूनाइडेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP) के 11, बीजेपी, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीएफ) के दो-दो विधायक और दो निर्दलीय विधायक शामिल हैं.


ये भी पढ़ें-


Conrad Sangma Swearing In Ceremony: कोनराड संगमा दूसरी बार बने मेघालय के सीएम, दो डिप्टी CM ने भी ली शपथ