नई दिल्लीः कांग्रेस ने भारत में ‘हवा के प्रदूषित’ होने संबंधी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान को लेकर शुक्रवार को सरकार पर तंज किया और कहा कि यह ‘मित्रता का फल’ है.पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने दावा किया कि इस वक्तव्य से ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन पर अपनी कम जानकारी भी उजागर की है.


शर्मा ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप ने ‘नमस्ते इंडिया’ का अपमान किया है और जलवायु परिवर्तन पर अपनी जानकारी की कमी उजागर की है.’’कांग्रेस के विदेश मामलों के विभाग के प्रमुख ने कहा, ‘‘ट्रंप को इस तथ्य के बारे में बताया जाना चाहिए था कि अमेरिका ऐतिहासिक रूप से सबसे ज्यादा प्रदूषण पैदा करने वाला देश है और वहां ग्रीनहाउस गैस का प्रति व्यक्ति उत्सर्जन भी भारत से छह गुना अधिक है.’’


बयान मित्रता का फल
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने ट्रंप के इस बयान और उनकी भारत से संबंधित कुछ अन्य टिप्पणियों का हवाला देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह ‘मित्रता का फल’ है.


गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीन, भारत और रूस पर ‘‘दूषित वायु’’ से निपटने के लिए उचित कदम ना उठाने का आरोप लगाते हुए, पेरिस जलवायु समझौते से हटने के अमेरिका के कदम को सही ठहराया.


बेलमॉन्ट विश्वविद्यालय में राष्ट्रपति पद के चुनाव की अंतिम आधिकारिक बहस (प्रेसिडेंशियल डिबेट) के दौरान ट्रंप ने कहा, ‘‘ चीन को देखिए, कितना गंदा है. रूस को देखिए , भारत को देखिए, वहां गंदगी हैं. हवा बहुत प्रदूषित है.’’ गौरतलब है कि अमेरिका में तीन नवम्बर को राष्ट्रपति चुनाव है.


यह भी पढ़ें-


अमेरिका में पहली बार एक दिन में आए 81 हजार कोरोना संक्रमित, 87 लाख संक्रमितों में से 57 लाख ठीक भी हुए


दुनिया में पहली बार 5 लाख के करीब बढ़े कोरोना केस, फ्रांस में संक्रमितों की संख्या अब 10 लाख पार