नई दिल्लीः कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आज रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल को काले झंडे दिखाए. नोटबंदी के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस ने आरबीआई गवर्नर को कोलकाता एयरपोर्ट पर काले झंडे दिखाए. दिल्ली आने के दौरान रिजर्व बैंक के गवर्नर के साथ कोलकाता एयरपोर्ट पर धक्का-मुक्की भी हुई. कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने आरबीआई गवर्नर का विरोध किया.


आज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल को कोलकाता एयरपोर्ट पर काला झंड़ा दिखाया. एयरपोर्ट पर भारी भीड़ के बीच कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नोटबंदी के खिलाफ नारेबाजी भी की. आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल आज कोलकाता पहुंचे थे.


उर्जिट पटेल तृणमूल कांग्रेस पार्टी (टीएमसी) के साथ मुलाकात के लिए कोलकाता आए थे. पार्टी ने आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के साथ राज्य सरकार के सचिवालय भवन में मुलाकात की. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से नोटबंदी से आम लोगों की परेशानी तथा इसके प्रबंध में ‘राज्यों के बीच राजनीतिक भेदभाव' को लेकर अपनी चिंताएं बताईं.


बैठक के बाद पटेल ने संवाददाताओं से कहा, ‘मुलाकात अच्छी रही. ' इससे पहले पटेल ने आज यहां केंद्रीय बैंक के कार्यालय पर आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल की बैठक में भाग लिया. ममता बैनर्जी ने इस मुलाकात के लिए कहा, ‘मैं (पटेल के साथ) मुलाकात से संतुष्ट हूं. आरबीआई एक बडी संस्था है. हम उसका सम्मान करते हैं. इसका राजनीतिक दुरुपयोग नहीं होना चाहिए.


रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को आगे भी नोटबंदी पर तीखे सवालों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि वित्तीय मामलों की संसदीय समिति ने उन्हें 22 दिसंबर को बुलाया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली इस समिति में मनमोहन सिंह, सौगतो रॉय, सतीश मिश्रा और दिग्विजय सिंह जैसे दिग्गज सदस्य शामिल हैं. माना जा रहा है कि पटेल से इस नोटबंदी के फैसले की वजह, इसके नतीजों और लिक्विडिटी बढ़ने के बावजूद ब्याज दर ना घटाने के फैसले के बारे में पूछा जाएगा.