नई दिल्ली: नोटबंदी की तारीख 8 नवंबर को कांग्रेस ने काला दिवस मनाने का एलान किया है. कांग्रेस का कहना है कि  नोटबंदी के वक्त कहा गया कि काला धन खत्म होगा, नकली नोट, भ्रष्टाचार और आतंकवाद पर लगाम लगेगी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. कांग्रेस ने कहा कि रिजर्व बैंक के मुताबिक 99% पैसा वापस आ गया.


कांग्रेस ने कहा कि देश के सबसे बड़ा धोखा 8 नम्बर 2016 को हुआ. इसलिए विपक्ष काला दिवस मनाएगा. इस दिन विपक्षी दल देश भर में अपने-अपने राज्यों में काला दिवस मनाएंगे और विरोध दर्ज करेंगे.


कांग्रेस ने कहा कि नोटबंदी के बाद पूर्व पीएम मनमोहन सिंह संसद में इसे ऐतिहासिक गलती करार देकर कहा कि विकास दर 2% घट जाएग और वैसा ही हुआ. कांग्रेस का कहना है कि उनकी तरफ से जो सवाल खड़े किए गए उनका सरकर ने जवाब नहीं दिया.


कांग्रेस का कहना है कि नोटबंदी के पहले महीने सरकार को 135 बार नियमों में तब्दीली करना पड़ा, क्योंकि आईडिया को बिना सोच-समझ के एलान कर दिया गया. कई राज्यों ने विरोध किया था.


आपको बता दें कि 8 नंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का एलान किया था. तब पीएम मोदी ने 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बैन करने का एलान किया था.