RGF and RGCT Licence Cancelled: केंद्र सरकार ने रविवार (23 अक्टूबर) को सोनिया गांधी के नेतृत्व वाले दो एनजीओ राजीव गांधी फाउंडेशन (Rajiv Gandhi Foundation) और राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट (Rajiv Gandhi Charitable Trust) का एफसीआरए लाइसेंस (Licence) रद्द कर दिया. इस मामले पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया आई है. कांग्रेस नेता जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि दीपावली (Diwali) की छुट्टियों के बीच लाइसेंस को रद्द किया गया है. ये देश के मुद्दों से भटकाने वाला कदम है. कांग्रेस ने इसे भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ी कार्रवाई भी बताया है.


कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ''संकट में घिरी अर्थव्यवस्था और भारत जोड़ो यात्रा की कामयाबी की प्रतिक्रिया में प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने जरूरी मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए दीपावली की छुट्टी के बीच राजीव गांधी फाउंडेशन और राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट का एफसीआरए लाइसेंस रद्द कर दिया.''


उन्होंने कहा कि आरजीएफ और आरजीसीटी के कामों का ब्योरा देते हुए जयराम रमेश ने कहा कि दोनों ट्रस्ट हमेशा परोपकार के काम में लगे रहे हैं और कानूनों का पालन किया है. जयराम ने कहा कि सरकार की कार्रवाई पर आरजीएफ और आरजीसीटी कानूनी रूप से उचित कदम उठाएंगे.


बीजेपी का कांग्रेस पर वार


इस मामले पर रविवार, 23 अक्टूबर 2022 को बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिवाली के मौके पर गांधी परिवार के भष्ट्राचार का फिर पर्दाफाश हुआ है. राजीव गांधी फाउंडेशन और राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट दो एनजीओ गांधी परिवार के थे और इन दोनों के ऊपर प्रतिबंध लगाने का काम मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स ने किया है.


संबित ने कहा, ''राजीव गांधी फाउंडेशन को लेकर पब्लिक डोमेन में बहुत सारे एलिगेशन आए थे और कई खुलासे हुए थे. साल 2020 में जेपी नड्डा ने उजागर किया था कि राजीव गांधी फाउंडेशन जिसकी चेयरपर्सन सोनिया गांधी हैं उन्होंने 3 बार चीन से डोनेशन  लिया था. वहीं एनजीओ की अध्यक्षता जो चीन से पैसा लेती थी उसपर सरकार ने अंकुश लगा दिया है.''


‘बीजेपी ने किया घोटाले को उजागर’


संबित पात्रा यहीं नहीं रुके उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी ने राजीव गांधी फाउंडेशन के घोटाले को उजागर किया है. संबित ने दावा करते हुए कहा कि पीएम रिलीफ फंड जो आपदा में पीड़ित लोगों के लिए था उसका पैसा भी राजीव गांधी फाउंडेशन में जाता था. यही नहीं, जिन लोगों ने गलत तरीके से पैसे कमाए उनसे भी डोनेशन लिया गया और इनमें जाकिर नाइक, मेहुल चोकसी, राणा कपूर जैसे नाम शामिल हैं. इस प्रकार के एनजीओ पर कानून के तहत काम होना उचित है. संबित पात्रा ने अपनी बात को खत्म करते हुए कहा कि हमने देखा है जहां-जहां भ्रष्टाचार है वहां ये भ्रष्ट परिवार है.


ये भी पढ़ें: राजीव गांधी फाउंडेशन और चैरिटेबल ट्रस्ट का FCRA लाइसेंस हुआ कैंसिल, चीन से फंडिंग के आरोप