कांग्रेस जल्द अपना दफ्तर बदलने जा रही है. बताया जा रहा है कि पार्टी जनवरी के दूसरे हफ्ते में नई जगह पर अपना हेडक्वार्टर शिफ्ट करेगी. इसे इंदिरा भवन नाम से जाना जाएगा. अभी कांग्रेस का दफ्तर दिल्ली में 24 अकबर रोड पर स्थित है, यह लुटियंस दिल्ली में स्थित टाइप VII बंगले में स्थित है. 1978 में इंदिरा गांधी ने इसका उद्घाटन किया था. 44 सालों से यही दफ्तर कांग्रेस के उतार-चढ़ाव का गवाह रहा है. 


कांग्रेस का नया दफ्तर दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर बन रहा है. यह बीजेपी दफ्तर के पास ही है. कांग्रेस का नया दफ्तर अहमद पटेल और मोतीलाल बोहरा की देख रेख में बना है. हालांकि, अब दोनों नेताओं का निधन हो चुका है. नए दफ्तर का पता 9 कोटला रोड होगा. इसका नाम पूर्व मुख्यमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर इंदिरा भवन रखा गया है. 


कांग्रेस का नया दफ्तर 6 मंजिला है. इसे सभी आधुनिक सुख सुविधाओं को ध्यान मे रखकर बनाया गया है. PWD ने इसी साल मार्च में नए दफ्तर के बाहर थोड़ी तोड़ फोड़ भी की थी. तब PWD के एक अधिकारी ने बताया था कि कोई ज्यादा टूट फूट नहीं की गई थी. बल्कि कर्मचारियों के लिए साइड एंट्री पर तीन अतिरिक्त सीढ़ियां बनाई गई थीं, इनकी अनुमति एमसीडी से नहीं ली गई थी. ऐसे में इन्हें तोड़ा गया था. 


इससे पहले बीजेपी ने 2018 में हेडक्वार्टर को नई इमारत में शिफ्ट किया था. पीएम मोदी ने इस तीन मंजिला नए दफ्तर का उद्घाटन किया था. यह 1.70 लाख स्क्वायर फीट में फैला है. इसी के साथ बीजेपी पहली ऐसी पार्टी बन गई थी, जिसने अपना दफ्तर लुटियन जोन से बाहर शिफ्ट किया था. बीजेपी के इस दफ्तर को रिकॉर्ड डेढ़ साल के अंदर बनाया गया था. अगस्त 2016 में इस इमारत का भूमि पूजन किया गया था. पीएम मोदी अकसर यहां बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करने भी पहुंचते हैं. बीजेपी के बाद अब कांग्रेस अपना दफ्तर शिफ्ट करेगी. मल्लिकार्जुन खरगे के कार्यकाल में कांग्रेस को यह दफ्तर मिलने जा रहा है.