Rahul Gandhi On Gujarat Election: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गुजरात चुनाव में कांग्रेस (Congress) के खराब प्रदर्शन के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) को बड़ा कारण बताया है. राहुल गांधी ने शुक्रवार (16 दिसंबर) को कहा कि आम आदमी पार्टी ने हाल ही में संपन्न गुजरात विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन में एक बड़ी भूमिका निभाई है. उन्होंने ये भी दावा किया कि अगर गुजरात में आप नहीं होती तो कांग्रेस सत्तारूढ़ बीजेपी (ऱझ) को हरा देती. 


एनडीटीवी के मुताबिक राहुल गांधी ने अपनी पार्टी के दावे को दोहराते हुए कहा, "गुजरात में आप प्रॉक्सी थी." आप ने इन आरोपों को खारिज करते हुए जोर देकर कहा कि यह कांग्रेस है जिसने गुजरात में आप के प्रवेश को रोकने के लिए बीजेपी का पक्ष लिया. राहुल गांधी ने बीजेपी पर फिर से "भारत को विभाजित करने" और घृणा फैलाने का आरोप लगाते हुए हमला किया. 


राहुल गांधी का बीजेपी पर निशाना


उन्होंने कहा, "बीजेपी इस बारे में बहुत स्पष्ट है कि वे कौन हैं, उन्होंने भारत को विभाजित किया है. वे नफरत फैलाते हैं और वे इस बारे में बहुत स्पष्ट हैं कि वे कौन हैं. जिस दिन कांग्रेस समझ जाएगी कि वह क्या नहीं है, वह हर चुनाव जीत जाएगी." क्षेत्रीय दलों के बारे में उन्होंने कहा कि बीजेपी को हराने के लिए उनके पास दृष्टिकोण नहीं है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि किसी को कांग्रेस को कमतर नहीं आंकना चाहिए क्योंकि विचारधारा पर आधारित और उसपर चलने वाली यही एकमात्र पार्टी है जो भारतीय जनता पार्टी को हरा सकती है. साथ ही उन्होंने बीजेपी पर ‘फासीवादी पार्टी’ होने का आरोप लगाया. 


"बीजेपी-आरएसएस का काम बदनाम करना"


कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' के 100 दिन पूरे होने पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी-आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ) का काम बदनाम करना है. यही इनकी सबसे बड़ी रणनीति है, यही इनका सबसे बड़ा कौशल है. मुझे बदनाम किया और हर रोज ये कांग्रेस पार्टी को बदनाम करते हैं. उन्होंने कहा कि मगर ये कहना कि कांग्रेस पार्टी बिखर गई है, कांग्रेस पार्टी खत्म हो गई है. यह बिलकुल गलत है. कांग्रेस पार्टी एक विचारधारा है, देश में बहुत जीवंत है, लाखों-करोड़ों लोगों के दिल में है और यही पार्टी है जो बीजेपी के खिलाफ लड़ रही है. जो पीछे नहीं हटती है और विचारधारा के साथ लड़ रही है.


उन्होंने कहा कि और यही पार्टी आने वाले समय में बीजेपी को हराकर दिखाएगी. कई नेताओं के पार्टी छोड़कर जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस को ऐसे लोगों की जरूरत नहीं है जो बीजेपी से नहीं लड़ सकते और दबाव के आगे झुक जाते हैं. राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी के लाखों-करोड़ों कार्यकर्ता इसकी ताकत हैं और अगर हम अपने कार्यकर्ताओं का अच्छी तरह से उपयोग करते हैं, तो हम राजस्थान में भी अगले चुनावों में कांग्रेस की भारी जीत सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे.


अशोक गहलोत ने भी आप को बताया था हार की वजह


इससे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी कहा था कि AAP ने कांग्रेस की हार में बड़ी भूमिका निभाई है. गुजरात में कांग्रेस के चुनाव प्रभारी रहे गहलोत ने आरोप लगाया कि आप जहां भी जाती है झूठ बोलती है. उन्होंने कहा था कि आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बहुत नुकसान किया है.


गुजरात में बीजेपी को मिली बड़ी जीत


गुजरात विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के साथ बीजेपी (BJP) ने वापसी की है. इस चुनाव में बीजेपी ने रिकॉर्ड 156 सीटों पर जीत दर्ज की. इसी के साथ बीजेपी ने गुजरात के चुनावी इतिहास में किसी भी राजनीतिक दल के लिए सबसे ज्यादा सीटें जीतने का रिकॉर्ड तोड़ा था. पिछला रिकॉर्ड कांग्रेस (Congress) के नाम था जिसने 1985 के चुनावों में 149 सीटों पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस को इस बार 17 सीटों पर जीत मिली. आम आदमी पार्टी (AAP) के हिस्से में 5 सीटें आई थीं. 


ये भी पढ़ें- 


Bharat Jodi Yatra: राहुल गांधी बोले, 'राजस्थान में मिला सबसे ज्यादा समर्थन', गहलोत-पायलट की गुटबाजी पर भी बयान