साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अभी से रणनीति बनानी शुरू कर दी है. बीते दो लोकसभा चुनाव और हाल ही में राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा. ऐसे में कांग्रेस अब राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर का सहारा ले रही है. प्रशांत किशोर के सुझावों पर काम करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वरिष्ठ नेताओं का पैनल बनाया है.


कांग्रेस की 'पीके कमिटी' में दिग्विजय सिंह, मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला, केसी वेणुगोपाल, पी चिदंबरम, अंबिका सोनी, जयराम रमेश शामिल हैं. कल के बाद आज भी दस जनपथ पर इन नेताओं की मैराथन बैठक चली. हफ्ते भर में यह पैनल अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजेगा.


कांग्रेस को 370 सीटों पर फोकस करने का सुझाव


बताया जा रहा है कि प्रशांत किशोर ने कांग्रेस को यूपी, बिहार और ओडिशा में अकेले चुनाव लड़ने का सुझाव दिया है. वहीं, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में गठबंधन के साथ लड़ने का सुझाव दिया है. बताया जा रहा है कि प्रशांत किशोर के सुझाव पर राहुल गांधी ने अपनी सहमति दी है. प्रशांत किशोर ने 2024 के चुनाव में कांग्रेस को 370 सीटों पर फोकस करने का सुझाव भी दिया है.


गौरतलब है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मंगलवार को एक बार फिर प्रशांत किशोर से साथ बैठक में रहें. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी बैठक में शामिल रहीं. प्रशांत किशोर और कांग्रेस नेताओं के बीच ये बीते चार दिनों में तीसरी बैठक है. 16 अप्रैल को पहली और इसके बाद 18 अप्रैल को दूसरी बैठक हुई थी. सोनिया गांधी भी इन बैठकों में मौजूद रही थीं. बताया जा रहा है कि प्रशांत किशोर कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि आने वाले दिनों में ऐसी दो और बैठकें हो सकती हैं.


ये भी पढ़ें- 


UP Cabinet Meeting: योगी कैबिनेट की अहम बैठक आज, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर



उत्तर कोरिया ने किया सबसे लंबी दूरी तक जाने वाले मिसाइल का परीक्षण, अमेरिका की बढ़ी चिंता, कहा- बातचीत का रास्ता अब भी खुला है