Mani Shankar Aiyar: अपने बयानों को लेकर विवादों में रहने वाले कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर एक बार फिर चर्चा में हैं. मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तानी लोगों की तारीफ में कसीदे पढ़े हैं, जिसके चलते एक बार फिर से वह विवादों में फंस गए हैं. कांग्रेस नेता ने पाकिस्तान में जाकर यहां तक कह दिया है कि भारत 'हिंदू राष्ट्र' में तब्दील होना चाहता है. एक कार्यक्रम में शिरकत पहुंचे अय्यर ने पाकिस्तानी लोगों को सबसे ज्यादा दोस्ताना बताया है. 


हाल ही में लाहौर के अलहमरा में फैज महोत्सव के दूसरे दिन 'हिज्र की राख, विसाल के फूल, भारत-पाक मामले' टाइटल के साथ एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इसमें हिस्सा लेने के लिए पहुंचे पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर ने कहा, 'मैं एक्सपीरियंस से कह सकता हूं कि पाकिस्तानी ऐसे लोग हैं, जो शायद दूसरे पक्ष के रिएक्ट करने पर ओवरिएक्ट करते हैं. अगर हम दोस्ताना हैं, तो वे बहुत ज्यादा दोस्ताना होते हैं. अगर हम दुश्मनी दिखाते हैं, तो वे और भी ज्यादा दुश्मनी दिखाते हैं.'






पाकिस्तान जैसा कहीं नहीं हुआ स्वागत: मणिशंकर अय्यर


पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कराची में काउंसिल जनरल के तौर पर बिताए अपने समय को भी याद किया. उन्होंने कहा कि हर कोई उनका और उनकी पत्नी का ख्याल रखता था. उन्होंने यहां तक कहा कि वह कभी ऐसे देश में नहीं गए हैं, जहां उनका इतनी ज्यादा स्वागत किया गया हो, जितना पाकिस्तान में हुआ है. उन्होंने कहा कि फिलहाल सद्भावना की जरूरत है, लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार के गठन के बाद पिछले 10 सालों में सद्भावना के बजाय कुछ और ही देखने को मिला है. 


'दो-तिहाई भारतीय आपकी तरफ हाथ बढ़ाने को तैयार'


मणिशंकर अय्यर ने कार्यक्रम में कहा, 'मैं पाकिस्तान के लोगों को याद दिलाना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कभी भी एक-तिहाई से ज्यादा वोट नहीं मिले हैं, लेकिन हमारा सिस्टम ऐसा है कि अगर आपके पास एक-तिहाई वोट भी है, तो आप दो-तिहाई सीटें हासिल कर सकते हैं.' उन्होंने कहा, 'इसलिए दो-तिहाई भारतीय आपकी (पाकिस्तानी लोगों) तरफ हाथ बढ़ाने के लिए तैयार हैं.'






भारत को 'हिंदू राष्ट्र' बनाने की कोशिश: मणिशंकर अय्यर


कांग्रेस नेता ने यहां तक कहा, 'धार्मिक कट्टरवाद में पाकिस्तान की नकल करने की कोशिश कर रहा भारत, खुद को 'हिंदू राष्ट्र' बनाना चाहता है.' उन्होंने कहा कि ये उम्मीद करना भूल होगी कि भारत में 'हिंदुत्वा प्रतिष्ठान' पाकिस्तान के साथ बातचीत करना चाहेगा. हिंदुत्व के रास्ते चलते हुए वे पाकिस्तान की नकल करने की कोशिश कर रहे हैं, जो एक इस्लामिक रिपब्लिक बना. भारत धर्म आधारित रिपब्लिक नहीं बनकर, सभी धर्मों पर आधारित गणतंत्र बना. 


यह भी पढ़ें: मणिशंकर अय्यर का फिर दिखा PAK प्रेम, बोले- पाकिस्तानी हैं हिंदुस्तान की 'सबसे बड़ी संपत्ति'