Congress Candidates 13th List: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने गुरुवार (चार अप्रैल, 2024) को उम्मीदवारों की 13वीं सूची जारी की. इस लिस्ट में तीन और प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए और ये तीनों कैंडिडेट्स गुजरात के लोकसभा क्षेत्रों (सुरेंद्रनगर, जूनागढ़ और वडोदरा) से उतारे गए. पार्टी ने सुरेंद्रनगर से रित्विक भाई मकवाना, जूनागढ़ से हीरा भाई जोटवा और वडोदरा से जसपाल सिंह पढियार को टिकट दिया है.

रोचक बात है कि केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला के विवादित बयान पर मचे सियासी बवाल के बीच कांग्रेस ने इस सूची में राजपूत उम्मीदवार जसपाल सिंह पढियार को भी टिकट दिया है. वह राजपूत समाज से आते हैं. ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस ने राजपूत समाज के नेता को टिकट देकर सूबे में बीजेपी के खिलाफ हो रहे राजपूत समाज के विरोध का फायदा उठाने की चाल चली है. हाल ही में बीजेपी नेता परसोत्तम रूपाला ने क्षत्रीय समाज को लेकर विवादित बयान दिया था और उनकी उस टिप्पणी के बाद से ही गुजरात में राजपूत समाज उनका टिकट काटने की मांग पर प्रदर्शन कर रहा है. ज्यादातर प्रदर्शन सौराष्ट्र के इलाके में हो रहे हैं और उस इलाके में राजपूत समाज अच्छी स्थिति में है.

सीट और राज्य का नाम उम्मीदवार का नाम
सुरेंद्रनगर (गुजरात) रित्विक भाई मकवाना
जूनागढ़ (गुजरात) हीरा भाई जोटवा 
वडोदरा (गुजरात) जसपाल सिंह पढियार

कांग्रेस अब तक उतार चुकी है 232 लोकसभा उम्मीदवार

कांग्रेस अब तक कुल 235  उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. पार्टी ने इससे पहले 12 अलग-अलग सूचियों में 232 उम्मीदवार घोषित किए थे, जबकि देश में 18वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे. आगे छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा और चार जून, 2024 को मतगणना होगी.

झारखंड में बची सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी कांग्रेस?

झारखंड में लोकसभा चुनाव के लिए 18 अप्रैल को नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बाद कांग्रेस बची हुई सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी. पार्टी ने अब तक राज्य की 14 सीट में से तीन सीट (खूंटी, लोहरदगा और हजारीबाग) के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. खूंटी से कालीचरण मुंडा को, लोहरदगा से सुखदेव भगत और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से कांग्रेस में शामिल हुए जे.पी पटेल को हजारीबाग सीट से टिकट दिया गया है. 


...तो इस दिन आएगा कांग्रेस का चुनावी घोषणा-पत्र

कांग्रेस शुक्रवार (पांच अप्रैल, 2024) को आम चुनाव के लिए घोषणा-पत्र जारी करेगी. यह पांच ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ पर आधारित रहेगा. कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय में इसे जारी करेंगे. अगले दिन जयपुर और हैदराबाद में जनसभाएं होंगी, जिनमें पार्टी के शीर्ष नेता हिस्सा लेंगे. 

यह भी पढ़ेंः तिहाड़ जेल के अंदर दिल्ली CM, बाहर AAP के लिए क्या करेंगी पत्नी सुनीता केजरीवाल? संजय सिंह ने दिया जवाब