Rahul Gandhi Europe Visit: कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी एक बार फिर विदेश यात्रा पर जाने वाले हैं. राहुल गांधी सितंबर के दूसरे सप्ताह में यूरोप के दौरे पर जाएंगे. इससे पहले राहुल गांधी अमेरिका दौरे पर गए थे, जब संसद से उनकी सदस्यता समाप्त कर दी गई थी.


आगामी यात्रा के दौरान राहुल गांधी यूरोपीय देशों, बेल्जियम के ब्रुसेल्स, नॉर्वे के ओस्लो और फ्रांस के पेरिस का दौरा करेंगे. वे यूरोपीय संसद भी जाएंगे और यूरोपीय संघ के सांसदों के साथ बातचीत करेंगे.  साथ ही वहां प्रवासी भारतीयों से भी मिलेंगे और वहां के विश्वविद्यालय के छात्रों से भी बातचीत का कार्यक्रम है.


2023 में राहुल गांधी का तीसरा विदेश दौरा
साल 2023 में राहुल गांधी का ये तीसरा विदेश दौरा होगा. इसके पहले राहुल गांधी मई के आखिरी सप्ताह में अमेरिका दौरे पर गए थे. अमेरिका दौरे पर राहुल गांधी तीन शहरों सैन फ्रांसिस्को, वाशिंगटन डीसी और न्यूयार्क गए थे. इस दौरान राहुल गांधी ने उद्यमियों, अमेरिकी सांसदों के साथ भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की थी. इस दौरे पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर जमकर हमला बोला था.


लंदन का दौरा भी किया
अमेरिकी दौरे से पहले इस साल राहुल गांधी ने लंदन का दौरा भी किया. लंदन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में एक भाषण के बाद राहुल गांधी की विदेश यात्रा हमेशा से निशाने पर रही है, जहां उन्होंने कहा था कि भारत में लोकतंत्र पर हमला हो रहा है और ये खतरे में है.


कैंब्रिज विश्वविद्यालय में एक लेक्चर में राहुल गांधी ने कहा था कि "हर कोई जानता है कि भारतीय लोकतंत्र को दबाया जा रहा है, उस पर हमला हो रहा है. मैं भारत में विपक्ष का नेता हूं. हम उस (विपक्ष) जगह पर काम कर रहे हैं. लोकतंत्र के लिए जो संस्थागत ढांचा जरूरी है - संसद, फ्री प्रेस, न्यायपालिका- सभी बाधित हो रहे हैं. हम भारतीय लोकतंत्र की बुनियादी संरचना पर हमले का सामना कर रहे हैं."


यह भी पढ़ें


राघव चड्ढा ने बदल दिया अपना ट्विटर बायो, राज्यसभा से निलंबन के बाद उठाया कदम