India-China Dispute: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने शनिवार (17 दिसंबर) को कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की उस टिप्पणी की निंदा की जिसमें उन्होंने कहा था कि नरेंद्र मोदी सरकार सो रही है, जबकि चीन देश पर हमला करने की योजना बना रहा है. चौहान ने कहा कि जब राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी 1984 से 1989 के बीच प्रधानमंत्री थे, तब छोटे-छोटे देश भारत को डराते थे.


इस पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पलटवार करते हुए शिवराज चौहान से माफी मांगने की मांग की. शिवराज के बयान के बाद कांग्रेस और बीजेपी के नेताओं की बीच जुबानी जंग छिड़ गई है.


शिवराज चौहान ने ट्वीट में कहा, ‘‘आज पीएम मोदी जी के नेतृत्व में एक वैभवशाली, गौरवशाली, शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है. राहुल गांधी अंड-बंड बातें न करें. अब भारत की ओर कोई आंख उठाकर नहीं देख सकता है.’’ इससे पहले कटनी में संवाददाताओं से बात करते हुए सीएम चौहान ने कहा कि भारत के सैनिकों ने चीनी सेना को करारा जवाब दिया है. उन्होंने गांधी को सलाह दी कि हमारी सेना का अपमान न करें.


कमलनाथ की सीएम शिवराज को नसीहत


सीएम शिवराज ने कहा कि राहुल गांधी को इस तरह से बोलने से पहले 1962 को याद करना चाहिए. इसके बाद, मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख कमलनाथ ने पलटवार करते हुए कहा, ‘‘शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के संबंध में जिस अशोभनीय भाषा का प्रयोग किया है, वह मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री को शोभा नहीं देता. भारत माता की आन-बान और शान के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले राजीव गांधी हमेशा इस देश के आदर्श रहेंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘बेहतर होगा मुख्यमंत्री थोड़ा-बहुत इतिहास पढ़ लें.


राजीव गांधी के प्रधानमंत्री काल में हमारी सेना ने कितने पराक्रम दिखाए यह जगजाहिर है. राजनीतिक विद्वेष के लिए मुख्यमंत्री ना सिर्फ पूर्व प्रधानमंत्री का अपमान कर रहे हैं, बल्कि भारतीय सेना का भी अपमान कर रहे हैं. चौहान को भारतीय सेना से माफी मांगनी चाहिए.’’


शुक्रवार (16 दिसंबर) को अपनी भारत जोड़ो यात्रा से इतर प्रेस से बात करते हुए राहुल गांधी ने दावा किया था कि चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है, जबकि भारत सरकार सो रही थी और खतरे को नजरअंदाज करने की कोशिश कर रही थी.


ये भी पढ़ें: 5000 KM से भी ज्यादा मारक क्षमता, 1360 किलो के हथियार ले जाने में सक्षम, भारत की ‘ब्रह्मास्त्र’ अग्नि-5 मिसाइल ऐसे चीन-पाक को कर देगी बेदम