Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शुक्रवार (2 दिसंबर) को भारतीय जनता पार्टी बीजेपी पर चुनाव के समय समान नागरिक संहिता (UCC) का मुद्दा उठाने का आरोप लगाया. उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा कोई इवेंट नहीं बल्कि एक आंदोलन है.


पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा के आगर मालवा जिले के सुमरा खेड़ी में पहुंचने के बाद रमेश ने पत्रकारों से कहा कि चुनाव होने पर बीजेपी हमेशा समान नागरिक संहिता का मुद्दा उठाती है. इस बार गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव हो रहे हैं.


उन्होंने कहा कि मैंने संसद में भी उल्लेख किया है कि जज बीएस चौहान की अध्यक्षता वाले विधि आयोग ने 31 अगस्त 2018 को अपनी 185 पन्नों की रिपोर्ट में इस बात मुद्दे पर कहा है कि समान नागरिक संहिता न तो वांछनीय है और न ही आवश्यक है. जब भी चुनाव होते हैं तो बीजेपी हमेशा इसे उठाती है.


UCC के लिए एक समिति बनाने की घोषणा की 


मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार ने गुरुवार (1 दिसंबर) को प्रदेश में समान नागरिक संहिता (UCC) के कार्यान्वयन के लिए एक समिति बनाने की घोषणा की है. गुजरात और हिमाचल प्रदेश सहित कुछ अन्य बीजेपी शासित राज्यों ने हाल ही में इसी तरह की घोषणा की है. बीजेपी की तरफ से इस पदयात्रा को एक इवेंट करार दिए जाने के सवाल पर जयराम रमेश ने कहा, "भारत जोड़ो यात्रा एक आंदोलन है न कि इवेंट." 


पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बीजेपी इवेंट को मैनेज करने में माहिर है. बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में कहा था कि वह दुनिया के शानदार इवेंट मैनेजर हैं. रमेश ने कहा, "एक इवेंट इतने लंबे समय तक कभी नहीं चलता है. भारत जोड़ो यात्रा 140 दिनों तक चलेगी और कोई भी इवेंट इतने लंबे समय तक नहीं चल सकता है."


स्वरा भास्कर के शामिल होने पर दिया जवाब


बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर के यात्रा में शामिल होने पर बीजेपी की आलोचना पर उन्होंने कहा कि बॉलीवुड की हस्ती ही नहीं बल्कि टेलीविजन अभिनेता, RSS नेता, पूर्व सैन्यकर्मी जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लोग यात्रा में अपनी इच्छा से शामिल हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि यहां तक कि योग गुरु बाबा रामदेव ने भी इसकी प्रशंसा की है.


भारत जोड़ो यात्रा सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी. राहुल की अगुवाई वाली यह यात्रा महाराष्ट्र से गुजरने के बाद दक्षिण का द्वार कहे जाने वाले बुरहानपुर जिले के बोदरली गांव से मध्य प्रदेश में 23 नवंबर को दाखिल हुई थी.


यह यात्रा चार दिसंबर को राजस्थान में दाखिल होने से पहले, 12 दिनों में पश्चिमी मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ अंचल में 380 किलोमीटर का फासला तय करेगी. मध्य प्रदेश में यात्रा अब तक बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, इंदौर और उज्जैन जिलों से होकर गुजरी है.


बीजेपी शासित मध्य प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने उज्जैन में मंगलवार को देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक प्रसिद्ध भगवान महाकाल मंदिर के दर्शन किए. इससे पहले, उन्होंने खंडवा जिले में एक अन्य ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की थी.


ये भी पढ़ें:Nora Fatehi Questioned: क्या सुकेश चंद्रशेखर से लिया गिफ्ट? नोरा फतेही से ED की पूछताछ के बाद किया गया सवाल तो मिला ये जवाब