Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में यूपी की दो हाईप्रोफाइल सीटों अमेठी और रायबरेली पर सस्पेंस बाकी है. नामांकन के लिए जहां दो दिन का वक्त ही बचा है, वहीं कांग्रेस अभी अपना प्रत्याशी ही तय नहीं कर पाई है. राहुल-प्रियंका गांधी की न के बाद इन सीटों पर उम्मीदवार तय करना पार्टी के लिए मुश्किल हो रहा है. हर किसी के मन में यही सवाल है कि आखिरकार अमेठी और रायबरेली सीट पर उम्मीदवार कौन होगा? इस बीच नामांकन के खत्म होते काउनडाउन के बीच कांग्रेस ने नई डेडलाइन तय कर दी है.


कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने पार्टी की ओर से प्रेस कॉनफ्रेंस करते हुए कहा कि इन दोनों सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान जल्द किया जाएगा. उन्होंने कहा, ''अगले 24 घंटों के भीतर दोनों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी.''


उन्होंने आगे कहा, '' कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवार चुनने का अधिकार पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को दिया है,'' दरअसल, कई बार कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी अमेठी से चुनाव लड़ने को लेकर कह चुके हैं कि इसका फैसला पार्टी नेतृत्व करेगा. 


राहुल गांधी ने पिछला लोकसभा चुनाव केरल की वायनाड सीट और अमेठी से लड़ा था. उन्हें अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने हरा दिया था. अटकलें लगाई जा रही हैं कि इस बार भी राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं. जबकि प्रियंका गांधी को रायबरेली से टिकट मिलने की चर्चा है. इतना ही नहीं कांग्रेस नेतृत्व भी कांग्रेस की परंपरागत सीटों पर इन दोनों नेताओं को उतारने के पक्ष में है.


हालांकि, सूत्रों ने एबीपी न्यूज से बातचीत में बताया था कि राहुल गांधी अमेठी और प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ेंगी. प्रियंका देशभर में कांग्रेस के प्रचार पर फोकस करना चाहती हैं, जबकि राहुल गांधी सिर्फ वायनाड से चुनाव लड़ना चाहते हैं.