कांग्रेस के बैंक अकाउंट्स पर लगा फ्रीज हटा लिया गया. इस मामले में IT ट्रिब्यूनल में 21 फरवरी को सुनवाई होगी. कांग्रेस नेता विवेक तन्खा ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. दरअसल, कांग्रेस ने शुक्रवार (16 फरवरी 2024) को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया था कि कांग्रेस पार्टी के सभी खाते फ्रीज कर दिए गए हैं. 


कांग्रेस प्रवक्ता अजय माकन ने ये दावा करते हुए बीजेपी सरकार पर बड़ा हमला बोला था. माकन ने कहा था,  कांग्रेस पार्टी के सभी खाते फ्रीज कर दिए गए हैं जिसका मतलब है कि लोकतंत्र के सारे दरवाजे बंद कर दिए गए हैं. एक-दो हफ्ते में चुनाव की घोषणा होनी है. ऐसे में ऐसा करना तानाशाही है. 


क्यों फ्रीज हुए थे खाते?


अजय माकन ने बताया कि आयकर विभाग ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और भारतीय युवा कांग्रेस के बैंक खातों को फ्रीज कर दिया है. यह कार्रवाई वर्ष 2018-19 के लिए आईटी रिटर्न दाखिल करने में 45 दिन की देरी की वजह से हुआ. माकन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट किया, ''यह कांग्रेस का खाता बंद नहीं किया गया है बल्कि लोकतंत्र को बंद कर दिया गया है. जब चुनाव की घोषणा सिर्फ एक महीने दूर है, उन्होंने प्रमुख विपक्षी दल का खाता फ्रीज कर दिया है, क्या देश में एक ही पार्टी का शासन रहेगा?" उन्होंने आगे बताया कि कांग्रेस के चार खाते फ्रीज कर दिए गए हैं. माकन ने कहा कि पार्टी ने उनके खाते को डीफ्रीज करने के लिए आयकर अपीलीय प्राधिकरण (आईटीएटी) से संपर्क किया है. आयकर विभाग ने पार्टी से 210 करोड़ रुपये की मांग की है. माकन ने कहा, उन्हें 2018-19 के लिए अपना आईटी रिटर्न 31 दिसंबर, 2019 तक दाखिल करना था, लेकिन पार्टी 40-45 दिनों की देरी से रिटर्न फाइल किया था.''

खरगे और राहुल ने भी मोदी सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, सत्ता के नशे में चूर मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के खाते फ्रीज कर दिए हैं. यह भारत के लोकतंत्र पर गहरा हमला है! भाजपा द्वारा एकत्र किया गया असंवैधानिक धन का इस्तेमाल वे चुनाव में करेंगे, लेकिन हमारे द्वारा क्राउडफंडिंग के माध्यम से एकत्र किया गया धन सील कर दिया जाएगा! इसीलिए मैंने कहा है कि भविष्य में कोई चुनाव नहीं होंगे. हम न्यायपालिका से इस देश में बहुदलीय प्रणाली को बचाने और भारत के लोकतंत्र की रक्षा करने की अपील करते हैं. हम सड़कों पर उतरेंगे और इस निरंकुशता के खिलाफ मजबूती से लड़ेंगे!


उधर, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, डरो मत मोदी जी, कांग्रेस धन की ताकत का नहीं, जन की ताकत का नाम है. हम तानाशाही के सामने न कभी झुके हैं, न झुकेंगे. भारत के लोकतंत्र की रक्षा के लिए हर कांग्रेस कार्यकर्ता जी जान से लड़ेगा.