Congress 138th Foundation Day: कांग्रेस पार्टी आज  (28 दिसंबर) 138वां स्थापना दिवस मना रही है. इस मौके पर दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय आकर्षक ढंग से सजाया गया है. स्थापना दिवस पर कांग्रेस मुख्यालय में सोनिया गांधी, राहुल गांधी सहित पार्टी पदाधिकारियों और नेताओं की उपस्थिति रही. इस दौरान पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने अपना संबोधन दिया, जिसमें उन्होंने केंद्र सरकार की आलोचना की. खरगे ने दावा किया कि जनता महंगाई और बेरोजगारी से परेशान हैं लेकिन सरकार को परवाह नहीं है.


मल्लिकार्जुन खरगे ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत की मूल भावना पर हमला हो रहा है और देश में नफरत की खाई खोदी जा रही है. खरगे ने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ने देशभर में कांग्रेस को जगा दिया है, जिसकी वजह से विरोधियों में घबराहट हो रही है. उन्होंने यह दावा किया कि यात्रा से कांग्रेस को संजीवनी मिली है. ज्यादा से ज्यादा लोगों का यात्रा को समर्थन मिल रहा है, जिससे विरोधी घबरा रहे हैं और इसे रोकना चाहते हैं. 


28 दिसंबर, 1885 को हुई थी कांग्रेस पार्टी की स्थापना


कांग्रेस अध्यक्ष खरगे 28 दिसंबर को शाम 4:30 बजे मुंबई के सौम्या चूनाभट्टी ग्राउंड में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. बता दें कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना 28 दिसंबर, 1885 को बॉम्बे (मुंबई) में हुई थी. इसके संस्थापकों में एओ ह्यूम दादा भाई नौरोजी और दिनशा वाचा शामिल थे और पार्टी की अध्यक्षता हाईकोर्ट के बैरिस्टर व्योमेश चन्द्र बनर्जी ने की थी. 1947 में आजादी के बाद, कांग्रेस भारत की प्रमुख राजनीतिक पार्टी बन गई.


सोनिया गांधी को 1998 में कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया था और राहुल गांधी को 2017 में पार्टी अध्यक्ष के रूप में चुना गया लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल ने पद से इस्तीफा दे दिया था.


यह भी पढ़ें


Tunisha Sharma Suicide Case: शीजान से ब्रेकअप के बाद दुखी थीं तुनिषा, चैट में दोनों के बीच होती थी ऐसी बात, जानें अब तक के 10 बड़े अपडेट