Chinese Land Grab: भारत और चीन (India-China Standoff) के बीच एलएसी यानी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर सीमा विवाद के बीच ओपन सोर्स इंटेलीजेंस एकाउंट डेट्रस्फा ने चौंकाने वाला दावा किया है. सैटेलाइट इमेज के आधार पर दावा किया जा रहा है कि चीन ने डोकलाम के करीब भूटान का जो विवादित इलाका है, वहां चार नए गांव बना लिए हैं.


मई 2020 के बाद किया गया गांवों का निर्माण


डेट्रस्फा के मुताबिक, मई 2020 के बाद ही इन चार नए गांवों का निर्माण किया गया है. ये इलाका चीन के यांगडू-चुम्बी वैली से सटा है तो भूटान के हा इलाके के करीब है. ये इलाका काफी लंबे समय से चीन और भूटान के बीच विवादित रहा है. हालांकि, अभी ये साफ नहीं है कि करीब 100 वर्ग किलोमीटर का ये इलाका भूटान ने चीन को दे दिया है या नहीं. हाल ही में चीन और भूटान ने सीमा विवाद सुलझाने के लिए एक करार भी किया था.


अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की रिपोर्ट ने भी किया था खुलासा


बता दें कि इसी महीने अमेरिकी रक्षा मंत्रालय (US Defense Ministry) की एक रिपोर्ट ने बड़ा खुलासा किया था कि भारत से सटे विवादित इलाकों में चीन अपने गांव बसा रहा है. पेंटागन की रिपोर्ट में अरुणाचल प्रदेश से सटे विवादित इलाके में 100 घरों वाले गांव का जिक्र खास तौर से किया गया था. 


एबीपी न्यूज ने गांव के बारे में तस्वीरों के साथ की थी रिपोर्ट


एबीपी न्यूज ने करीब एक साल पहले सिक्किम से सटे विवादित डोकलाम इलाके के करीब चीन के ऐसे ही गांव के बारे में तस्वीरों के साथ रिपोर्ट की थी. हाल ही में भारतीय सेना की पूर्वी कमान के कमांडिंग इन चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने चीन के इन गांवों के बारे में चिंता जताई थी.


यह भी पढ़ें-


Manoj Sinha on Terror: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा का बड़ा बयान, ‘दो साल में आतंकमुक्त हो जाएगा जम्मू-कश्मीर’


Rajnath Ladakh Visit: लेह पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चुशूल में रेजांग ला युद्ध स्मारक का करेंगे उद्घाटन