रायपुरः छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए सभी पार्टियां कमर कस चुकी हैं. राज्य के हर सीट पर जहां कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जीत का दावा कर रही है तो वहीं पूर्व मुख्यमंत्री अजित जोगी की पार्टी 'जनता कांग्रेस' भी चुनावी मैदान में ताल ठोक कर बीजेपी और कांग्रेस के लिए मुश्किलें खड़ी कर रही है. दोनों पार्टियों को चुनौती देने वाली 'जनता कांग्रेस' को मायावती की पार्टी बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) का साथ मिला है. दोनों दलों के बीच चुनाव से पहले ही गठबंधन हो गया था. पहले चरण के मतदान से दो दिन पहले जोगी ने अपना शपथ पत्र जारी कर दिया.


शपथ पत्र जारी करते हुए जोगी ने मीडिया के सामने कांग्रेस के घोषणा पत्र पर सवाल उठाए और कहा कि उनका घोषणा पत्र चोरी का है. उन्होंने बताया कि कांग्रेस के घोषणा पत्र को जन घोषणापत्र नहीं बल्कि 'जोगी नकल पत्र' कहना चाहिये.

उन्होंंने कहा, ''कांग्रेस के घोषणापत्र का नाम जन घोषणापत्र है, जबकि उसका नाम जोगी नकल पत्र होना चाहिए क्योंकि हमने जो समर्थन मूल्य दिया था, उसकी नकल हुई है, शराबबंदी की बात है, स्थानीय बेरोजगारों को नौकरी की बात भी हमारे घोषणा पत्र से ही ली गई है.''

इस दौरान उन्होने कहा, ''राज्य के लोग अब न तो बीजेपी के घोषणापत्र पर और न हीं कांग्रेस के घोषणा पत्र पर भरोसा करेंगे.'' उन्होंने कहा, हमने 100 रुपये के स्टाम्प पेपर पर वह सब लिखा है जो हम चुनाव जीतने के बाद करंगे.''

इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे गठबंधन का यह शपथपत्र मैं राज्य के ढाई करोड़ जनता को समर्पित कर रहा हूं. शपथपत्र में जो लिखा है अगर उसमें से एक भी बात पूरी नहीं कि तो मुझे अपराधी मानते हुए 2 साल की सजा हो सकती है.

अपने घोषणापत्र को जारी करने के दौरान जोगी ने कहा, ''बीजेपी और कांग्रेस में हिम्मत हो तो मेरी तरह स्टाम्प पेपर पर शपथपत्र जारी करें.'' उन्होंने कहा कि मेरी अंतिम इच्छा है कि मैं प्रदेश को खुशहाल बनाने का सपना पूरा कर सकूं.

राज्य के लोगों से भावुक अपील करते हुए उन्होंने कहा, ''मैंने अपने जीवनभर प्रदेश की जनता की सेवा की और एक्सीडेंट के बाद भी कभी हिम्मत नहीं हारा. मैं मौत के मुंह से इसलिए निकल आता हूं क्योंकि ईश्वर चाहता है कि मैं प्रदेश को खुशहाल बनाने का सपना लिए बैठा हुआ हूं. जिसे पूरा करना है''

बता दें कि राज्य में 90 सदस्यों वाली विधानसभा के लिए दो चरणों में चुनाव होने हैं. पहले चरण में 12 नवंबर को 18 सीटों के लिए मतदान होंगे वहीं दूसरे चरण में 20 नवंबर को 72 सीटों के लिए मतदान होंगे.

अमित शाह और राहुल गांधी की तूफानी रैलियों के बीच आज थमेगा पहले चरण का प्रचार