Cheetah Helicopter Crash: भारतीय सेना का चीता हेलीकॉप्टर गुरुवार (16 मार्च) को अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के मांडला पहाड़ी इलाके के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हादसे में विमान में सवार दोनों पायलट शहीद हो गए हैं. आर्मी के अधिकारियों ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि आर्मी, सशस्त्र सीमा बल और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के पांच खोज दलों को भेजा था. विमान का मलबा मांडला के ग्राम बांगलाजाप के पास पाया गया.


सेना ने कहा कि कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की जा रही है. हादसे के कारणों का पता लगाने का आदेश दिया है. इससे पहले एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया था कि अरुणाचल प्रदेश में बोमडिला के पश्चिम में मांडला के पास सुबह सेना का एक चीता हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. 


सुबह 9 बजे भरी थी उड़ान


सेना के दो अफसरों को ले जा रहे हेलीकॉप्टर में दो पायलट थे. सेना ने बताया कि सुबह नौ बजे जिले के सांगे गांव से इस हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी थी और वह असम के सोनितपुर जिले के मिस्सामारी जा रहा था. उसमें एक लेफ्टिनेंट और एक मेजर सवार थे. लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने बताया कि इस हेलीकॉप्टर का सुबह करीब सवा नौ बजे हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) से संपर्क टूट गया जो परिचालन उड़ान पर था. 


मांडला के पास दुर्घटनाग्रस्त हुआ


उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर बोमडिला के पश्चिम में मांडला के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. खोज एवं बचाव दलों को घटनास्थल पर भेजा गया था. विशेष जांच शाखा के पुलिस अधीक्षक रोहित राजबीर सिंह ने बताया कि दिरांग में ग्रामीणों ने दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर को जलते हुए देखा और उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को सूचना दी थी.


उन्होंने कहा कि डिरांग में बांगजलेप के ग्रामीणों ने करीब साढ़े 12 बजे हेलीकॉप्टर को जलते देखा था. उन्होंने कहा कि उस क्षेत्र में 'मोबाइल कनेक्टिविटी' नहीं है और इतना अधिक कोहरा फैला है कि कि दृश्यता घटकर महज पांच मीटर रह गई. देर शाम सेना ने कहा कि हादसे में दोनों पायलटों की मृत्यु हो गई है. 


ये भी पढ़ें-


Delhi Excise Policy: के कविता के सपोर्ट में उतरे BRS नेता, दिल्ली से तेलंगाना तक विवाद- तेज हुआ BJP के खिलाफ पोस्टर वार