Cheetah In Kuno: मध्य प्रदेश के श्योरपुर जिले में स्थिक कूनो पार्क (Kuno Park) में जल्द ही देश के लोगों को अफ्रीकी चीतों (African Cheetah) का दीदार करने को मिल जाएगा. चीतों को भारत (India) लाने की तैयारियां अंतिम दौर में चल रही हैं. 8 अफ्रीकी चीतों को एक खास विमान से भारत लाया जा रहा है. ये विमान आज नामीबिया से उड़ान भरेगा और कल ग्वालियर में लैंड करेगा. ये चीते भारत में आएं उससे पहले हम आपको उनका दीदार करा दे रहे हैं.


दरअसल, भारत आने वाले इन चीतों का एक वीडियो सामने आया है. एबीपी न्यूज के पास इनका एक्सक्लूसिव वीडियो है. इस वीडियो में आपको एक मादा चीता शाशा दिखाई देगी. ये भी विशेष विमान से भारत आ रही है. ये एक्सक्लूसिव वीडियो आपको सिर्फ एबीपी न्यूज पर ही देखने को मिलेगा. ये वीडियो नामीबिया के जंगल का ही है. इस वीडियो में शाशा नाम की मादा चीते का जिक्र भी हो रहा है.






भारत में विलुप्त हो गई है चीते की प्रजाति


भारत में विलुप्त हो चुकी चीते की प्रजाति को बनाए रखने के लिए भारत सरकार ने इन्हें फिर से बसाने की पहल की है. नामीबिया से 8 चीतों को भारत लाया जा रहा है जिनमें 5 मादा और 3 नर चीते शामिल हैं. इन्हें एक खास चार्टर प्लेन से भारत लाया जा रहा है. कल यानी 17 सितंबर को इन्हें ग्वालियर लाया जाएगा फिर यहां से एक हेलिकॉप्टर के जरिए कूनो नेशनल पार्क में छोड़ दिया जाएगा.


पीएम मोदी के जन्मदिन के दिन शिफ्ट किए जाएंगे चीते


17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का जन्मदिन भी है. फिलहाल पीएम मोदी इस समय SCO Summit  के लिए समरकंद गए हुए हैं लेकिन कल वो वापस आ जाएंगे. कहा जा रहा है कि चीतों (Cheetah) को शिफ्ट करने के कार्यक्रम में पीएम मोदी भी शामिल हो सकते हैं. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी 8 में से 2 चीतों को बाड़े में एंट्री कराएंगे. एक खास बात और है कि दुनिया के किसी भी देश में चीतों को शिफ्ट करने का काम एयरलाइन कंपनी पहली बार कर रही है.


ये भी पढ़ें: Project Cheetah: कल ग्वालियर में लैंड करेगा चीतों का विशेष विमान, कूनो नेशनल पार्क में पीएम मोदी कराएंगे दो की एंट्री


ये भी पढ़ें: Project Cheetah: नामीबिया से भारत कैसे आएगा चीता? जानें 'शाशा' की पूरी कहानी