India Cervical Cancer Vaccine: देश में सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) के खिलाफ जंग अब और आसान होगी. सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ लड़ाई के लिए भारत को पहली स्वदेशी वैक्सीन मिलने जा रही है. ये वैक्सीन (Cervical Cancer Vaccine) सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की ओर से बनाई गई है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और बायोटेक्नोलॉजी विभाग की ओर से कल स्वदेशी वैक्सीन लॉन्च की जाएगी.


ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ टीका (Vaccine) बनाने के लिए अनुमति दी थी. 


सीरम इंस्टीट्यूट कल लॉन्च करेगा टीका


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्वदेशी तौर से विकसित देश की पहली क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (qHPV) गुरुवार को लॉन्च की जाएगी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने 1 सितंबर को सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए स्वदेशी रूप से विकसित वैक्सीन लॉन्च करने की योजना बनाई. गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट के qHPV वैक्सीन को 12 जुलाई को DCGI की ओर से मार्केट ऑथराइजेशन मिला था. अभी भारत विदेशों से टीका लेता है और इसकी कीमत ज्यादा है.


क्या है सर्वाइकल कैंसर?


सर्वाइकल कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं में होता है. ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) जो कि एक यौन संचारित संक्रमण है. ये वायरस सर्वाइकल कैंसर पैदा करने में सबसे अधिक जिम्मेदार है. बताया जा रहा है कि वैक्सीन (Vaccine) पहले नौ से 14 साल की लड़कियों को दी जा सकती है. 


वैक्सीन से सर्वाइकल कैंसर को रोकने में मदद


भारत में सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) के मामले बढ़े हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक ये 15 से 44 साल की आयु की महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे आम कैंसर है. टीकाकरण गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर को रोकने में काफी हद तक मददगार बताया जाता है. केंद्र सरकार के राष्ट्रीय वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination Campaign) में इस वैक्सीन को शामिल करना, महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की समस्या को कम करने की दिशा में ठोस कदम साबित हो सकता है.


ये भी पढ़ें:


Delhi: दिल्ली में बन रहे हैं 7 नए अस्पताल, सीएम केजरीवाल ने बताया कब तक तैयार होंगे


Corona Booster Dose: 18 से 59 साल आयु वर्ग के केवल 12 फीसदी लोगों ने ली बूस्टर डोज