Omicron Threat: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को COVID-19  के नए ओमिक्रोन वेरिएंट से निपटने के बारे में ब्रीफ दिया है. केंद्र सरकार ने राज्यों को ब्रीफ करते हुए कहा कि वैज्ञानिक प्रमाणों के आधार पर उन्हें पता चला है कि Omicron वेरिएंट Delta वेरिएंट की तुलना में तीन गुना ज्यादा संक्रमण क्षमता रखता है.


मंत्रालय ने आगे कहा कि इस वेरिएंट से निपटने के लिए स्थानीय और जिले स्तर पर अधिक दूरदर्शिता दिखाने की जरूरत है. केंद्र ने राज्यों को स्थानीय प्रशासन को अपने डेटा के आधार पर निर्णय लेने की छूट दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि यह उन उपायों के बारे में है जिन्हें कोविड​​​​-19 के मामलों में शुरुआती वृद्धि के दौरान लिए जाने की आवश्यकता है.


उन्होंने पत्र में लिखा है कि जिले को एक इकाई मानते हुए जिले स्तर पर ही कोविड-19 से प्रभावित जनसंख्या को उसके भौगोलिक प्रसार, अस्पताल के बुनियादी ढांचे, मैनपॉवर, और मिल रहे डेटा को रिव्यु करने में इस्तेमाल किया जाना चाहिए. उन्होंने आगे लिखा कि जिले के प्रशासन को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा लिए गए निर्णय के आधार पर संक्रमण राज्य के अन्य हिस्सों में फैलने से पहले ही रोका जा सके और स्थानीय स्तर पर ही उसे खत्म कर दिया जाए. 


कोविड प्रतिंबधों को लागू करने में स्थानीय प्रशासन ले निर्णय


उन्होंने कहा कि प्रशासन को जिले स्तर पर ही निर्णय लेने की छूट दी जाए और किसी भी राज्य या संघ शासित प्रदेश में एक सप्ताह में कोविड के 10 प्रतिशत या उससे अधिक पॉजिटिव केस मिलने की स्थिति में या फिर उपलब्ध आईसीयू बेड की संख्या के 40 प्रतिशत या उससे ज्यादा होने पर उस जिले में तत्काल प्रभाव से रोकथाम के उपाय और सख्त कोविड प्रतिबंध लागू किए जाने चाहिए. 


वर्तमान वैज्ञानिक रिसर्च के आधार पर नया कोविड वेरिएंट ओमिक्रोन, डेल्टा वेरिएंट की तुलना में तीन गुना संक्रमण क्षमता रखता है. वहीं, डेल्टा वेरिएंट देश के कई हिस्सों में अभी भी मौजूद है इसलिए किसी भी स्थिति में इसकी रोकथाम के लिए दूरदर्शी और कठोर निर्णय लिए जाने की आवश्यकता है. 


Omicron Curbs: क्रिसमस- न्यू ईयर पर विदेश जाने का बना रहे हैं प्लान लेकिन इन देशों में है ट्रैवल बैन