नई दिल्लीः केंद्र सरकार को भारत में सिंगल डोज कोविड -19 वैक्सीन स्पुतनिक लाइट के जल्द आने की उम्मीद है. टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने वैक्सीन के रूसी निर्माता और उसके भारतीय साझेदारों सहित सभी पक्षों को वैक्सीन के लिए आवेदन करने और रेगुलेटरी अप्रूवल प्रोसेजर को तेज करने के निर्देश दिए हैं.  
 
सूत्रों के मुताबिक, स्पुतनिक लाइट की रेगुलेटरी अप्रूवल के लिए अगले कुछ हफ्तों में आवेदन दायर किए जाने की उम्मीद है और मंजूरी के बाद यह भारत में मिलने वाली सिंगल डोज की पहली वैक्सीन बन सकती है. सूत्रों के अनुसार, कोविड -19 वैक्सीन की घरेलू उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए हाल के दिनों में टॉप सरकारी अधिकारियों के बीच उच्च स्तरीय बातचीत हुई है.
 
अप्रूवल की प्रक्रिया को तेज करने के सभी पक्षों की मीटिंग का मिला था सुझाव 
पिछले सप्ताह कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्पुतनिक लाइट की रेगुलेटरी अप्रूवल की प्रक्रिया को तेज करने के लिए बायोटेक्नोलॉजी विभाग के सचिव, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई), विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधियों, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, आरडीआईएफ और घरेलू निर्माता सहित सभी संबंधित हितधारकों के साथ एक बैठक करने का सुझाव दिया गया था.

  
 
दो-तीन सप्ताह में किया जा सकता है आवेदन
स्पुतनिक लाइट पर बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि रूस पहले ही इस वैक्सीन को मंजूरी दे चुका है और दूसरे देशों में इसका ट्रायल जारी है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने बैठक मे दूसरे मंत्रालयों को बताया कि स्पुतनिक लाइट के रेगुलेटरी अप्रूवल के लिए आवेदन अगले 2-3 सप्ताह में दायर किए जाने की उम्मीद है. गौरतलब है कि भारत में स्पुतनिक वी के इस्तेमाल की पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है.


 यह भी पढ़ें-
Twitter का बयान दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर अपनी शर्तें थोपने की कोशिश, देश का कानून मानना ही होगा- केंद्र


भारत को सौंपने की बजाय भगोड़े मेहुल चौकसी को वापस एंटीगुआ-बार्बुडा भेजेगी डोमिनिका सरकार