गुवाहाटीः केंद्र सरकार,  असम में बाढ़ की स्थिति से निपटने के के लिए जल्द ही 346 करोड़ रुपये प्रारंभिक राशि के तौर पर जारी करेगी. इस पूर्वोत्तर राज्य में 56 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. यह जानकारी एक आधिकारिक बयान में बुधवार को दी गई.


केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने की सोनोवाल से चर्चा


बुधवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने एक वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्य में बाढ़ की स्थिति पर असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के साथ विस्तृत चर्चा की. इस दौरान उन्होंने इस फैसले से मुख्यमंत्री को अवगत कराया.


भूटान के साथ भी होगी बात


मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया, ‘‘केंद्र सरकार बाढ़ प्रबंधन कार्यक्रम के तहत जल्द ही 346 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी करेगी.’’ इसमें कहा गया है कि निचले असम के जिलों में बाढ़ के मुद्दे को सुलझाने के लिए केंद्र इस मामले को भूटान सरकार के साथ भी उठाएगा.


मानसून के दौरान, भूटान में बांधों से अतिरिक्त पानी छोड़ने से असम के सभी निचले जिलों, खासकर बारपेटा, नलबाड़ी और कोकराझार के इलाकों में बाढ़ आ जाती है.


अब तक 115 लोगों की मौत


असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार, इस साल अब तक बाढ़ और भूस्खलन में 115 लोगों की जान चली गई है. इनमें से 89 लोगों की मौत बाढ़ से संबंधित घटनाओं में और 26 लोगों की मौत भूस्खलन के कारण हुई है


एएसडीएमए ने कहा कि असम में बाढ़ की स्थिति और भी खराब हो गई है और इसमें दो और व्यक्तियों की मौत हो गई है. वहीं 26 जिलों में 26 लाख से अधिक लोग अभी भी प्रभावित हैं. इस साल राज्य में कुल मिलाकर लगभग 56 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.


यह भी पढ़ें-


कोलकाता में कोरोना संदिग्ध मरीज के साथ 'मारपीट', ममता बनर्जी बोलीं- बीमारी से लड़ें, बीमार से नहीं


कुलभूषण जाधव मामला: पाकिस्तान ने भारत से विचार किए बिना वकील नियुक्त करने के लिए अदालत में अर्जी दी