CBI raids at Harsh Mander Office: रिटायर्ड IAS अधिकारी और समाजसेवी हर्ष मंदर के दफ्तर पर शुक्रवार को केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने छापा मारा है. जानकारी के मुताबिक विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (FCRA) के उल्लंघन से जुड़े मामले में CBI ने हर्ष मंदर के दिल्ली स्थित ऑफिस पर ये छापा मारा है. एक्टिविस्ट हर्ष मंदर ने अमन बिरादरी नाम से एक गैर सरकारी संगठन (NGO) बनाया था.


हर्ष मंदर के इसी NGO की विदेशी फंडिंग की जांच को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले साल ही CBI जांच शुरू की थी. इससे पहले साल 2021 में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भी मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में हर्ष मंदर के घर पर छापा मारा था. उनके दो NGO को लेकर ये जांच चल रही हैं.


अब विदेशी फंडिंग से जुडे़ मामले में एक बार फिर CBI की टीम हर्ष मंदर के ऑफिस पर छापेमारी के लिए पहुंची है. जानकारी के मुताबिक हर्ष मंदिर के दिल्ली स्थित दफ्तर पर CBI की टीम सुबह 8 बजे पहुंची और तभी से ये छापेमारी जारी है. हर्ष मंदर के दिल्ली के वसंत कुंज स्थित घर पर भी CBI टीम के पहुंचने की जानकारी सामने आ रही है. 


UPA की नेशनल एडवायजरी काउंसिल के सदस्य थे हर्ष मंदर 


पूर्व प्रशासनिक अधिकारी हर्ष मंदर देश के जाने माने समाजसेवी हैं. वो भोजन का अधिकार, सूचना का अधिकार, बंधुआ मजदूर और आदिवासियों के अधिकारों के लिए सक्रिय भूमिका निभाते रहे हैं. वो सेंटर फॉर इक्विटी स्टडीज के डायरेक्टर भी हैं. ये दिल्ली स्थित एक थिंक टैंक है. रिटायर्ड IAS अधिकारी हर्ष मंदर ने कई किताबें भी लिखी हैं. वो UPA सरकार में नेशनल एडवायजरी काउंसिल के सदस्य भी थे. इस एडवायजरी काउंसिल का नेतृत्व सोनिया गांधी कर रही थीं.


हेमंत सोरेन आखिरी नहीं... अभी इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों पर भी है ED की नजर, कभी भी लिया जा सकता है एक्शन