Rajasthan Congress Meeting: राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की अहम बैठक हुई, जिसमें राहुल गांधी और अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी शामिल रहे. इस बैठक को राजस्थान चुनाव की तैयारियों और अशोक गहलोत-सचिन पायलट के बीच की तनातनी खत्म करने की कोशिश के तौर पर देखा गया. इस दौरान मुख्यमंत्री गहलोत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में मौजूद रहे. बताया गया कि राहुल गांधी ने राजस्थान के सीएम को बैठक में कई सुझाव भी दिए, जिनमें से एक ब्यूरोक्रेसी पर लगाम लगाने का सुझाव भी था. इस बैठक के दौरान राजस्थान में गहलोत सरकार के कामकाज की तारीफ भी की गई. 


ब्यूरोक्रेसी पर नियंत्रण की बात
इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के तमाम बड़े नेताओं ने ओबीसी रिजर्वेशन, एग्रेसिव कैंपेनिंग, टिकट रद्द करने समेत कई मुद्दों पर चर्चा की. इसी दौरान राहुल गांधी और अशोक गहलोत के बीच भी बातचीत हुई. जिसमें राहुल ने गहलोत से कहा कि राज्य के बड़े फैसलों में नौकरशाही को हावी न होने दें. राहुल ने गहलोत से ब्यूरोक्रेसी पर नियंत्रण और पार्टी कार्यकर्ताओं को महत्व देने की बात कही. 


कार्यकर्ताओं की बात सुनें- राहुल गांधी
रिपोर्ट में बताया गया है कि राहुल गांधी ने गहलोत से कहा कि राजस्थान में कुछ योजनाओं में पार्टी कार्यकर्ताओं की राय नहीं ली जा रही है. इसके उलट नौकरशाही को तरजीह दी जा रही है. कार्यकर्ताओं को काम पर लगाना चाहिए और आने वाले वक्त में उन्हें एक मैसेज दिया जाना चाहिए. जिससे आने वाले चुनाव में पार्टी मजबूती के साथ उतर पाए. 


राहुल-खरगे ने किया जीत का दावा
इस बैठक के बाद कांग्रेस नेताओं की तरफ से राजस्थान में दोबारा सरकार बनाने का दावा भी किया गया. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे जी के नेतृत्व में आज राजस्थान के कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक की. कांग्रेस राजस्थान में एक बार फिर सरकार बनाएगी और जनता के बेहतर भविष्य के लिए कार्य करती रहेगी."


राहुल के अलावा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी बैठक को लेकर ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ‘‘जन-सेवा, राहत और सबका उत्थान, प्रगति के पथ पर बढ़ता राजस्थान... कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान में समावेशी विकास एवं जन-कल्याण की योजनाओं को घर घर पहुंचाया है. पार्टी एकजुट होकर आगामी चुनाव में जनता के बीच जाएगी.’’



ये भी पढ़ें - NCP Crisis: शरद पवार की बैठक पर भतीजे अजित पवार ने कहा- 'अवैध है', उद्धव गुट का दावा- जल्द मिलेगा नया सीएम | बड़ी बातें