Rakesh Tikait On Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को साल 2022-23 का आम बजट पेश किया. कोरोना काल में दूसरी बार और लगातार चौथी बार निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट पेश किया है. इस बजट को लेकर जहां सत्ता पक्ष अपनी पीठ थपथपा रहा है, वहीं विपक्षी का कहना है कि इस बजट में आम लोगों के लिए कुछ भी नहीं. इन दोनों पक्षों से से इतर किसान नेता राकेश टिकैत की भी बजट पर प्रतिक्रिया सामने आई है.


भारतीय किसान यूनियन के नेता और किसान आंदोलन में लगातार एक्टिव रहे राकेश टिकैत ने बजट को लेकर कहा, "बजट का कुछ न कुछ फायदा होता है, लेकिन जितना दिखाया जाता है उतना फायदा नहीं होता. दिखाते ज़्यादा हैं और मिलता कम है. हमने कहा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) गारंटी कानून बना दें. इस कानून से कम कीमत में फसलों की खरीद बंद होगी."


उन्होंने कहा, "अभी व्यापारियों को इसका फायदा हो रहा है जो कम कीमत में फसलों को खरीदकर MSP में महंगी कीमत में बेचते हैं."


पीएम मोदी ने बजट को लेकर क्या कहा?


पीएम मोदी ने कहा, "इस बजट का एक महत्वपूर्ण पहलू है, गरीब का कल्याण. हर गरीब के पास पक्का घर हो, नल से जल आता हो, उसके पास शौचालय हो, गैस की सुविधा हो, इन सभी पर विशेष ध्यान दिया गया है. इसके साथ ही आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी उतना ही जोर है." उन्होंने कहा कि भारत के कोटि-कोटि जनों की आस्था, मां गंगा की सफाई के साथ-साथ किसानों के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, इन पांच राज्यों में गंगा किनारे, नैचुरल फॉर्मिंग को प्रोत्साहन दिया जाएगा.


Budget 2022: बजट में सरकार ने किसानों, युवाओं और मिडिल क्लास को दी बड़ी सौगात, जानें किसको क्या मिला खास?


Economic Survey 2022: राहुल गांधी बोले- जनता टैक्स वसूली के बोझ से परेशान है जबकि मोदी सरकार...