Amit Shah On Budget: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से मंगलवार को आम बजट पेश किया गया. इस बजट से हालांकि कई उम्मीदें थी, लेकिन मध्यम वर्गीय परिवारों को कोई खास राहत नहीं मिल पाई. कोरोना काल में पेश किए गए इस दूसरे बजट को लेकर विभिन्न क्षेत्रों से मिली जुली प्रतिकियाएं मिल है. इस बीच, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बजट की तारीफ करते हुए इसे अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने में मददगार करने वाला बताया है.


गृह मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा लाया गया ये बजट, एक दूरदर्शी बजट है, जो भारत की अर्थव्यवस्था का स्केल बदलने वाला बजट साबित होगा. ये बजट भारत को आत्मनिर्भर बनाने के साथ स्वतंत्रता के 100वें वर्ष के नए भारत की नींव डालेगा. इसके लिए नरेन्द्र मोदी और निर्मला सीतारमण  जी का अभिनंदन करता हूँ.


अमित शाह ने बताया दूरदर्शी बजट 


उन्होंने आगे कहा कि बजट का आकार बढ़ाकर 39.45 लाख करोड़ करना, कोरोनाकाल में भी भारत की तेज़ी से बढती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है. वित्तीय घाटे का लक्ष्य 6.9% से घटाकर 6.4% करना बहुत बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने आगे कहा कि मुझे विश्वास है कि नरेन्द्र मोदी  के नेतृत्व में भारत वित्तीय घाटे को 4% से नीचे लाने में सफल होगा.


गृह मंत्री ने आगे कहा कि कोरोना के बाद वैश्विक आर्थिक जगत में उत्पन्न हुए अवसरों का दोहन करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक होगा. कोरोना के बाद वैश्विक आर्थिक जगत में उत्पन्न हुए अवसरों का दोहन 
करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक होगा.


बजट पर क्या बोले पीएम मोदी


बजट भाषण के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने इसकी जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा, यह बजट लोगों के लिए नई उम्मीदें और अवसर लेकर आया है. यह अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा. आइए आपको पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातों से वाकिफ कराते हैं. पीएम ने कहा कि बजट में अधिक बुनियादी ढांचे, निवेश, अधिक विकास और नौकरियों को लेकर काफी कुछ है. ग्रीन जॉब्स का एक नया प्रावधान भी है. साथ ही इससे युवाओं का भविष्य भी उज्ज्वल होगा. 


पीएम मोदी ने कहा, देश में पहली बार 'पर्वत माला' योजना हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर जैसे क्षेत्रों के लिए शुरू की जा रही है. यह पहाड़ियों में यातायात और कनेक्टिविटी की आधुनिक प्रणाली की सुविधा देगा. इससे सीमावर्ती गांवों को मजबूती मिलेगी.  पीएम ने आगे कहा, मां गंगा की सफाई के अलावा किसानों के कल्याण के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा नदी के किनारे प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा. इससे गंगा को कैमिकल फ्री बनाने में मदद मिलेगी.