शियामेन: चीन के शियामेन में चले तीन दिन के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आज आखिरी दिन था. डोकलाम विवाद के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आज द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच बॉर्डर पर शांति बनाए रखने पर सहमति बनी है.


विदेश मंत्रालय की तरफ से बयान जारी कर बताया गया है कि दोनों देशों के बीच बॉर्डर पर शांति बनाए रखने पर सहमति बनी है. साथ ही दोनों देशों ने इस बात पर सहमति जताई है कि अगर भविष्य में दोनों देशों के बीच कोई मतभेद होता है तो उसे विवाद न बनना दिया जाए. विदेश मंत्रालय के सचिव एस जयशंकर ने यह भी बताया कि दोनों देशों के बीच आतंकवाद को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है.

इस मुलाकात में पीएम मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन के लिए चीन को बधाई दी. उन्होंने कहा कि ब्रिक्स को प्रासंगिक बनाने में यह शिखर सम्मेलन बेहद सफल हुआ है.  इससे ब्रिक्स देशों के रिश्ते और मजबूत हुए हैं.


दोनों विकासशील और उभरते देश हैं- जिनपिंग


वहीं, चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा कि  चीन और भारत प्रमुख पड़ोसी हैं, दोनों विकासशील और उभरते देश हैं. चीन भारत के साथ मिलकर पंचशील के सिद्धांत के तहत काम करने के लिए तैयार है. प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग की इस मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई, इसकी जानकारी दी.




 

 
कल बड़ी गर्मजोशी से हाथ मिला चुके हैं मोदी और शी जिनपिंग

पीएम मोदी की चीन यात्रा का आज आखिरी दिन है. भारत और चीन के बीच में 73 दिनों तक चले डोकलाम विवाद के बाद दोनों नेताओं की ये पहली द्विपक्षीय मुलाकात थी. कल ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग बड़ी गर्मजोशी से हाथ मिला चुके हैं.


क्या है डोकलाम विवाद?


गौरतलब है कि डोकलाम में चीन और भारत की सेनाओं के बीच तनातनी की शुरुआत 16 जून को हुई थी. जब भारतीय सेना ने चीन को डोकलाम में सड़क बनाने से रोक दिया था. करीब 73 दिनों तक चले गतिरोध के बाद बीते 28 अगस्त को भारत और चीन ने गतिरोध सुलझाने और डोकलाम से अपनी-अपनी सेनाएं हटाने का एलान किया.


यह भी पढ़ें-


ब्रिक्स घोषणापत्र में जैश-ए-मोहम्मद का नाम, अजहर पर बैन के मुद्दे पर चीन ने काटी कन्नी!


ब्रिक्स में आतंक पर बड़ा प्रहार, घोषणापत्र में पाक के जैश-लश्कर आतंकी संगठनों के नाम


BRICS: पीएम मोदी ने दिया विकास का मंत्र, बोले- शांति-विकास के लिए आपसी सहयोग जरूरी


BRICS: जिनपिंग बोले- 'हम पांचों देश विकास में समान स्टेज पर'