नई दिल्ली: रेलवे के पूर्व प्रमुख मुख्य मैकेनिकल इंजीनियर एके कठपाल के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. सीबीआई ने अभी तक कुल 25 करोड़ रुपये कैश के बारे में पता चलने का दावा किया है. साथ ही इस मामले में उनके भाई समेत चार अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है. यानी इस मामले में अब कुल 5 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं. गिरफ्तार आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी सीबीआई.


सीबीआई प्रवक्ता आरसी जोशी के मुताबिक इस मामले में जिन चार अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनमें यूनिवर्सल इंजीनियर चेन्नई प्राइवेट लिमिटेड की डायरेक्टर हमसा वेणुगोपालन, उनके पार्टनर ओम प्रकाश सलेम, स्टील ट्रेडिंग कंपनी चेन्नई के खेतमल जैन तथा एके कठपाल के भाई संजय कठपाल शामिल हैं. सीबीआई का दावा है कि अब तक की छापेमारी और पूछताछ के दौरान कुल 25 करोड रुपये कैश का पता चल चुका है. इसमें साढे 12 करोड़ रुपये का 23 किलो सोना, सवा तीन करोड़ की नकदी, सवा 4 करोड़ रुपये की एफडीआर, प्राइवेट कंपनी के पास 5 करोड़ 89 लाख रुपये आदि शामिल हैं. इसके अलावा सीबीआई को बैंक में मौजूद दो लॉकरों की चाबियां भी मिली हैं, जिन्हें खोला जाना अभी बाकी है.


सीबीआई सूत्रों के मुताबिक छापेमारी के दौरान प्रॉपर्टी से संबंधित दस्तावेज भी मिले हैं, जिनकी जांच का काम जारी है. सूत्रों का कहना है कि मार्च 2021 में सेवानिवृत्त होने के 6 महीने पहले से पूर्व प्रमुख मैकेनिकल इंजीनियर एके कठपाल ने अनेकों काम अवैध तरीके से किए थे, जिसके चलते संभवत उन्हें बड़े पैमाने पर नकदी मिली रही होगी. ध्यान रहे कि सीबीआई ने इंजीनियर को सोमवार को सेवानिवृत्त होने के बाद पुराने मामलों में ली गई रिश्वत की रकम देने के आरोप में 50 लाख रुपये लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया था. इसके बाद उनके सहयोगियों और भाई के घर पर छापेमारी की गई थी.


सीबीआई इस मामले में गिरफ्तार सभी आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी. आरोप है कि अपनी सर्विस के दौरान कठपाल जो पैसा रिश्वत के तौर पर लेते थे, उन्हें प्राइवेट कंपनियों में जमा करवाते थे. यही कारण है कि सीबीआई ने इस मामले में दो प्राइवेट कंपनियों के निदेशकों को भी गिरफ्तार किया है. मामले की जांच जारी है.



Khela Hobe Diwas in Bengal: सीएम ममता बनर्जी का एलान, पश्चिम बंगाल में मनाया जाएगा 'खेला होबे दिवस'