Pramod Tiwari On Sharmistha Mukherjee Book: पूर्व राष्ट्रपति और कांग्रेस के दिवंगत नेता प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी की किताब ‘इन प्रणब, माई फादर: ए डॉटर रिमेम्बर्स’ की इन दिनों खूब चर्चा हो रही है. इस किताब में उन्होंने बताया कि साल 2004 में जब कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने की बारी आई थी तो उनके पिता प्रणब मुखर्जी का नाम प्रधानमंत्री बनने की रेस में था लेकिन उनके पिता ने भांपते हुए उनसे कहा था कि सोनिया गांधी उन्हें पीएम नहीं बनाएंगीं.


अब इसको लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है. शर्मिष्ठा मुखर्जी की किताब पर कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, ‘‘सोनिया गांधी जी के ही निर्देश पर वह राष्ट्रपति बने थे. जब भी वह रहे उन्हें वरिष्ठतम कैबिनेट मंत्री के रूप में रखा गया. शर्मिष्ठा जी ने तो अपने पिता की ही आलोचना कर दी थी, उस समय जब वह नागपुर गए थे.’’




क्या लिखा है किताब में?


इस किताब में वो लिखती हैं कि जब उन्होंने अपने पिता से प्रधानमंत्री पद के बारे में सवाल किया तो उन्होंने कहा, “नहीं वो (सोनिया गांधी) मुझे प्रधानमंत्री नहीं बनाएंगीं.” दि पीएम इंडिया नेवर हैड नाम के टाइटल वाले चैप्टर में शर्मिष्ठा मुखर्जी ने लिखा है, “सोनिया गांधी के प्रधानमंत्री पद की दौड़ से हटने के बाद मीडिया और राजनीतिक गलियारों में अटकलें तेज हो गई थीं और इस पद के प्रबल दावेदारों में डॉ. मनमोहन सिंह और प्रणब मुखर्जी के नामों पर चर्चा की जा रही थी.”


इसके बाद वो आगे लिखती हैं, “मुझे कई दिनों से बाबा (प्रणब मुखर्जी) से मिलने का मौका नहीं मिल पाया था क्योंकि वो अपने कामों में बहुत बिजी रहते थे, लेकिन मैंने उनसे फोन पर बात की थी. जब मैंने एक्साइडेट होकर उनसे फोन पर पूछा कि क्या आप प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं तो उनका जवाब था नहीं... वो (सोनिया गांधी) मुझे प्रधानमंत्री नहीं बनएंगीं, प्रधानमंत्री तो मनमोहन सिंह होने वाले हैं.”


ये भी पढ़ें: ‘दादा लगता है आपकी उम्र हो गई है’, लोकसभा में ऐसा क्या हुआ कि संसद में गुस्से से लाल हुए अमित शाह, सौगत रॉय-मनीष तिवारी से तीखी बहस