मुंबई: कोरोना काल मे लंबे समय तक कोरोना कैपिटल रही मुंबई अब इस महामारी से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है. बीएमसी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर युद्ध स्तर पर अपनी तैयारी कर ली है. वैक्सीन को लेकर बीएमसी ने अपना ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है.


एबीपी न्यूज़ से खास बात चीत में महानगर पालिका के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकनी ने वैक्सीन को लेकर बीएमसी द्वारा तैयार की गई ब्लू प्रिंट की जानकारी साझा की. अतिरिक्त आयुक्त काकनी के मुताबिक ब्लू प्रिंट में बीएमसी ने पांच प्रमुख फैक्टर चिन्हित किए हैं. जिनमें वैक्सीन के ट्रांसपोर्ट और अनलोड, वैक्सीन स्टोरेज, वैक्सीन स्टोरेज सेंटर की तैयारी, वैक्सीन को लेकर स्पेशल टास्क फोर्स एवं उसकी ट्रेनिंग और वैक्सीन डोज़ का पूरा डेटा बेस-यानी किसे वैक्सीन मिलेगी.


वैक्सीन आने पर उसे कैसे और कहां स्टोर किया जाएगा, उसको लेकर काकनी ने बताया कि बीएमसी ने पहले से ही चार जगहों का चुनाव किया है. जिसमें KEM, सायन, नायर और लोकमान्य तिलक अस्पताल शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इन चार मेडिकल कॉलेज में बीएमसी द्वारा करीब डेढ़ लाख वैक्सीन को स्टोर करने को लेकर हमने तैयारी कर ली है. यदि वैक्सीन को स्टोर करने को लेकर और जगह की ज़रूरत पड़ती है, तो उसके लिए हम कंजूरमार्ग में एक जंबो कोल्ड स्टोरेज सेंटर बना रहे हैं और उसपर बीएमसी तेजी से काम कर रही है.


सुरेश काकनी ने बताया कि कंजूरमार्ग स्टोरेज सेंटर में हम 10 या 15 लाख या उससे ज़्यादा वैक्सीन आराम से स्टोर कर सकते है. कंजूरमार्ग स्टोरेज सेंटर दिसंबर तक बन कर तैयार हो जाएगा.


काकनी ने कहा, "कंजूरमार्ग में वैक्सीन स्टोरेज को लेकर हम दो पैमाने पर तैयारी कर रहे हैं. पहला वैक्सीन स्टोर करने के लिए उसके तापमान पर हम काम कर रहे हैं. वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री तापमान पर स्टोर किया जा सके, उसकी स्टोर सुविधा को लेकर काम किया जा रहा है. दूसरा हम दो वॉक इन कूलर भी ला रहे रहे हैं, जिसका साइज 40 क्यूबिक मीटर होगा. एक कूलर में कम से कम 5 लाख वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता है. इसके साथ ही हम वॉक इन फ्रीजर भी मंगा रहे हैं, जिसमें टेम्प्रेचर -25 से -50 डीग्री सेल्सियस होगा. तो तीन अलग अलग वैक्सीन और उसके तापमान को देखते हुए बीएमसी स्टोरेज को लेकर तैयारी कर रही है."



उन्होंने कहा, "कंजूरमार्ग में पांच मंजिला इमारत को स्टोरेज सेंटर में तब्दील किया गया है. उस जंबो स्टोरेज सेंटर में भारी संख्या में वैक्सीन रखी जाएंगी. ऐसे में यह हाई रिस्क प्रोन एरिया होगा. उसकी निगरानी करना भी बीएमसी की बड़ी जिम्मेदारी होगी. सुरक्षा के मद्देनज़र कंजूरमार्ग सेंटर में कुछ गिने चुने स्टाफ को ही जाने की इजाज़त होगी. साथ ही जगह को पूरी तरह से सर्विलांस पर रखा जाएगा. इमारत की पहली, दूसरी और तीसरी मंजिल को वैक्सीन स्टोरेज सेंटर में तब्दील किया जाएगा. बाकी दो मंजिल पर स्टाफ और सुरक्षा को लेकर तैयारी की जा रही है."


बीएमसी ने वैक्सीन को इन सेंटर्स तक लाने की भी कर ली है तैयारी
सुरेश काकनी ने बताया, "वैक्सीन को स्टोरेज सेंटर तक सुरक्षित लाने के लिए हमने 300 कोल्ड चेन बॉक्स मंगवाएं हैं. इन कोल्ड चेन बॉक्सेस में 2 से 8 डिग्री सेल्सियस वाली वैक्सीन रखी जाएंगी और उन्हें सेंटर्स तक पहुंचाया जाएगा. वैक्सीन कितनी संख्या में लोगों को लगेगी इसकी गिनती अभी हमारे पास नहीं है, लेकिन यदि इसकी संख्या बढ़ती है, तो हमने राज्य सरकार से बात की है, ज़रूरत के हिसाब से हमें कोल्ड चेन बॉक्सेस मंगवाने होंगे. ये पूरी तैयारी पहले फेज में लगने वाली वैक्सीन को लेकर है."


उन्होंने आगे कहा, "हम दूसरे फेज़ की भी तैयारी कर रहे हैं. वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में हम बीएमसी के 24 वार्ड में स्टोरज सेंटर तैयार करेंगे. हर एक वार्ड में बीएमसी के कुल दो स्टोरेज सेंटर बनाए जाएंगे. ताकि जिसको भी वैक्सीन की ज़रूरत लगे वो पास के सेंटर्स में जा सकते हैं. इसके अलावा हमने मुंबई में जितने भी खाली पड़े स्कूल, कॉलेज, शादी समारोह हॉल और जिम सेंटर्स हैं, उसकी भी लिस्ट तैयार कर ली है, अगर ज़रूरत पड़ी तो हम उन सभी जगहों को कोल्ड स्टोरेज सेंटर में तब्दील कर देंगे."


वैक्सीनेशन के लिए बीएमसी ने तैयार की है इतनी टीमें
सुरेश काकनी ने बताया, "वैक्सीनेशन के लिए बीएमसी ने 500 टीमें तैयार की हैं. हर एक टीम में दो नर्स, एक हेल्थ केअर वर्कर और एक सपोर्ट स्टाफ रहेगा. इन सभी की मास्टर ट्रेनिंग की शुरुआत हो चुकी है. सभी को अभी प्राथमिक ट्रेनिंग दी जा रही है, लेकिन जब गवर्नमेंट ऑफ इंडिया या महाराष्ट्र की हेल्थ ट्रेनिंग की गाइडलाइंस आएंगी, तो उसके हिसाब से तैयारी शुरू हो जाएगी."


उन्होंने कहा, "वैक्सीन आने के बाद उसे कैसे और कहां स्टोर करेंगे, इसकी पूरी तैयारी बीएमसी ने कर ली है. अब सबसे बड़ा सवाल कि वैक्सीन किसे दी जाएगी? तो उसका डेटाबेस अभी तैयार किया जा रहा है. सबसे पहली प्राथमिकता हमारे हेल्थ केयर वर्कर्स को दी जाएगी. अब तक हमने एक लाख 25 हज़ार लोगों की डेटा एंट्री कर ली है. इन सभी लोगों की पूरी जानकारी ली जा चुकी है. उनके डेटा एंट्री के हिसाब से उन्हें पास के वैक्सीन सेंटर में भेजा जाएगा."


ये भी पढ़ें

AK vs AK में वर्दी पहने नजर आए अनिल कपूर, भारतीय वायु सेना ने जताई कड़ी आपत्ति, दृश्य हटाने की मांग 

किसानों ने कड़े किए तेवर, कहा- अगर सरकार जिद पर अड़ी है तो हम भी अपने रुख पर हैं कायम