Bharat Bandh: भारतीय किसान यूनियन (भानु) के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह ने भारत बंद बुलाने वाले किसान संगठनों की तुलना तालिबान से कर दी. उन्होंने किसानों संगठनों की तरफ से बुलाए गए भारत बंद का विरोध किया और भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत पर भी निशाना साधा. साथ ही भानु प्रताप सिंह ने अपने संगठन से अपील की कि वे इस भारत बंद का सहयोग न करें.


भानु प्रताप सिंह ने कहा, “मैं भारतीय किसान यूनियन (भानु) का राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह, जो भारत बंद की घोषणा कर रहे हैं वो केवल ये तो बताएं कि किसानों के किस फायदे के लिए ये कर रहे हैं. जैसे आतंकवादी संगठन तालिबानी संगठन ने अफगानिस्तान में कब्जा किया है उस तरह की गतिविधियों को ये बढ़ाना चाहते हैं. इसलिए भारतीय किसान यूनियन (भानु) के समस्त पदाधिकारियों तहसील से लेकर ब्लॉक, ज़िला, मंडल, प्रदेश, राष्ट्र सबको आह्वान करता हूं कि भारत बंद का कोई सहयोग न करें और भारत बंद का सब लोग विरोध करें.”


इसके आगे उन्होंने कहा, “मैं सरकार से भी ये निवेदन करता चाहता हूं कि ऐसे संगठन जो आतंकवादी गतिविधियों में, 26 जनवरी से हम देख रहे हैं और अब तक, लिप्त हैं. उनका सरकार ध्यान रखे. और उनके सरकार दबाने की कोशिश करे. भानु प्रताप सिंह की ये उत्तर प्रदेश सरकार से और सभी प्रदेशों की सरकार से ये मांग है.”




गौरतलब है कि केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों ने आज भारत बंद का एलान किया है. पंजाब, हरियाणा और देश के दूसरे राज्यों में इसका असर दिखा. पंजाब-हरियाणा में कई जगह हाइवे को प्रदर्शनकारियों ने बंद कर दिया तो वहीं दिल्ली एनसीआर में पुलिस मुस्तैद है. दिल्ली के गाजीपुर और नोएडा बॉर्डर पर तैनाती बढ़ा दी गई.


बंद की वजह से ट्रेन सेवा पर भी असर पड़ रहा है. अब तक दिल्ली से जुड़ी कई ट्रेनें रद्द हुई हैं. नई दिल्ली से अमृतसर जाने वाली शान ए पंजाब सुबह 6.40 पर रद्द हो गई. नई दिल्ली-मोगा एक्सप्रेस भी सुबह 7 बजे रद्द हो गई. पुरानी दिल्ली-पठानकोट एक्सप्रेस भी रद्द हो गई. दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से सुबह 6 बजे चली लेकिन पानीपत स्टेशन पर खड़ी है. नई दिल्ली-अमृतसर शताब्दी और नई दिल्ली कालका  शताब्दी भी रद्द कर दी गई है.


भारत बंद का CPM नेता मोहम्मद युसुफ तारिगामी ने किया समर्थन, कहा- ये कानून किसानों को कर देंगे बर्बाद


भारत बंद पर कैबिनेट मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने साधा निशाना, कहा- 'विपक्ष बंजर जमीन पर खेती करने की कोशिश में है'