PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिका दौरे को भारतीय जनता पार्टी ने रणनीतिक और आर्थिक लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण करार दिया. बीजेपी के प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि पीएम मोदी अमेरिका की संक्षिप्त और बहुआयामी यात्रा पर है. उन्होंने आगे कहा कि कल पीएम ने 5 प्रमुख कंपनी के CEO और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की. इस यात्रा में जापान और आस्ट्रेलिया के पीएम से भी बात होगी. अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन से भी बात होगी. विगत 7 वर्षों में दल बदले या राष्ट्रपति संबंध प्रगाढ़ ही रहा है.


पीएम मोदी का ये दौरा क्यों है अलग?


सुधांशु त्रिवेदी ने बताया कि यह दौरा इसलिए मायने रखता है क्योंकि सामान्यतया जब किसी प्रधानमंत्री का दौरा होता है तो अमेरिकी सरकार या संयुक्त राष्ट्र महासभा में बोलने की स्थिति भर रहती है. लेकिन, लेकिन यहां पर इंडोपैसिफिक क्षेत्र में रणनीतिक विषय के ऊपर भी ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ द्विपक्षीय वार्ता होगी. इस वार्ता का यह भी महत्व है कि अमेरिकी राषट्रपति के साथ पहली बार द्विपक्षीय वार्ता होगी.


उन्होंने कहा कि इसमें आर्थिक और रणनीतिक, क्षेत्रीय सुरक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक, कोरोना के बाद से बदलते वैश्विक परिदृश्य से लेकर पर्यावरण के संदर्भ में अनेक विषयों पर पीएम अपने भिन्न-भिन्न विचारों को रखेंगे. बीजेपी प्रवक्ता ने आगे बताया कि कोविड के दौर में पीएम ने जो काम किया वह काफी महत्वपूर्ण है. पीएम के जन्मदिन पर लगभग सावा दो करोड़ वैक्सीन लगे. दुनिया कोरोना के बाद काफी बदल रहा है और भारत की पीएम मोदी के नेतृत्व में भूमिका काफी महत्वपूर्ण है.


पीएम ने की अमेरिका की 5 कंपनियों के सीईओ से महत्वपूर्ण चर्चा


इधर, बीजेपी के विदेश विभाग के प्रभारी विजय चौथाईवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि ये जो 5 CEO है, उनका चयन काफी विचार से किया गया. दो CEO 5 G से संबंधित है. ड्रोन बनाने वाली कंपनी जिनके CEO भारतीय मूल के है. ब्लैक स्टोन ने आने वाले समय में 40 बिलियन खर्च करने की बात कही है. चीन में बड़े रियल स्टेट कंपनी बैंकरप्ट हो रही है और इस समय इसे मिनी लेहमन भी कुछ लोग बोल रहे है ऐसे में ब्लैक स्टोन का भारत मे विश्वास दिखाना काफ़ी महत्वपूर्ण है.


विजय चौथाईवाला ने आगे कहा कि कल कमला हैरिश के साथ जो मुलाकात हुई और प्रोटोकॉल से हट कर पहले प्रेस स्टेटमेंट आया और जैसा कि विदेश सचिव ने कहा कि आतंकवाद और पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद पर भी चर्चा हुई. आस्ट्रेलिया के साथ 2 & 2 मुलाकात भी काफी महत्वपूर्ण रहा. 


ये भी पढ़ें: 


PM Modi US Visit: अमेरिका में पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और साथी क्वाड नेताओं को दिए खास तोहफे, जानिए इनके मायने


PM Modi US Visit: पीएम नरेंद्र मोदी ने की जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई बातचीत