Lok Sabha Elections 2024: अगले साल यानी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव और इस साल कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की आज बुधवार (13 सिंतबर) को केंद्रीय चुनाव समिति की अहम बैठक होने वाली है. ये मीटिंग शाम 5 बजे होनी है.


इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, मीटिंग में उम्मीद है कि समिति के सदस्य चल रही चुनावी तैयारियों की समीक्षा करेंगे, चुनावी रणनीति तैयार होगी और फीडबैक लिया जाएगा. इसके साथ ही मीटिंग में उम्मीदवारों का चयन भी आज हो सकता है.


पीएम मोदी करेंगे बैठक की अध्यक्षता


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बीजेपी की चुनाव समिति की बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य वरिष्ठ नेता बैठक में शामिल होंगे. इस साल के अंत में छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, मिजोरम और राजस्थान सहित कुल पांच राज्यों में चुनाव हो वाले हैं.


छत्तीसगढ़ को लेकर अमित शाह के आवास पर हुई मीटिंग


इस बीच, छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर मंगलवार (12 सितंबर) को दिल्ली में अमित शाह के आवास पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेताओं की बैठक हुई. बैठक में जेपी नड्डा और छत्तीसगढ़ बीजेपी राज्य कोर समूह के नेताओं ने हिस्सा लिया. सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के समक्ष आगामी विधानसभा चुनावों और बाकी उम्मीदवारों को चुनने पर चर्चा हुई. 


राज्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को सत्ता से बेदखल करने के लिए बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा की सूची में लक्ष्मी राजवाड़े, शकुंतला सिंह पोर्थे, सरला कोसरिया, अलका चंद्राकर और गीता घासी साहू पांच महिला उम्मीदवार शामिल हैं.


छत्तीसगढ़ में जिन 21 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है उनमें से 11 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित हैं, जबकि शेष 10 सीटें सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए हैं.


इसके अलावा, आम आदमी पार्टी (आप) ने राज्य विधानसभा चुनावों के लिए अपने दस उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी कर दी है जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की सूची की घोषणा नहीं की है.


ये भी पढ़ें: अमित शाह के घर देर रात तक चली बीजेपी नेताओं की बैठक, छत्तीसगढ़ चुनाव को लेकर B कैटेगरी की सीटों पर हुई चर्चा