BJP Candidates 2nd List 2024 Live: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी सूची बुधवार (13 मार्च) की शाम जारी कर दी है. इसमें दक्षिणी राज्य कर्नाटक से 28 में से 20 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. इसमें पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और तेजस्वी सूर्य जैसे बड़े चेहरे भी हैं.


बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या 2024 के लोकसभा चुनाव में फिर से बेंगलुरु दक्षिण से चुनाव लड़ेंगे. उन्हें उनकी सीट से मैदान में उतारा गया, जिसका प्रतिनिधित्व कभी दिवंगत अनंत कुमार किया करते थे. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी कर्नाटक के धारवाड़ से चुनाव लड़ेंगे. 


कौन लड़ेगा कहां से चुनाव?


कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई हावेरी से चुनाव लड़ेंगे. इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व वर्तमान में 2009 से बीजेपी के शिवकुमार उदासी कर रहे हैं. बोम्मई वर्तमान में शिगगांव से विधायक हैं, जो हावेरी जिले में पड़ता है.


पार्टी ने सदानंद गौड़ा की जगह बेंगलुरु उत्तर से केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे को मैदान में उतारा है, जिन्होंने 2014 में इस सीट का प्रतिनिधित्व किया था. केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री प्रल्हाद जोशी धारवाड़ से चुनाव लड़ेंगे, जिस सीट का वह 2009 से लोकसभा में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।


राज्य बीजेपी प्रमुख को भी मैदान में उतारा


कर्नाटक बीजेपी प्रमुख बीवाई राघवेंद्र शिमोगा से चुनाव लड़ेंगे, यह सीट उन्होंने 2018 में उपचुनाव में पहली बार जीती थी जब उनके पिता बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनने पर सीट छोड़ दी थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में राघवेंद्र ने जनता दल (सेक्युलर) के मधु बंगारप्पा को हराकर यहां से दोबारा जीत हासिल की. पूर्व मैसूर शाही परिवार के यदुवीर कृष्णदत्त वाडियार ने मैसूर सीट पर ताल ठोकेंगे.


बता दें कि लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार (13 मार्च) को उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी की दूसरी लिस्ट में 72 नामों का ऐलान किया गया है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को महाराष्ट्र की नागपुर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. गडकरी इसी सीट से मौजूदा सांसद हैं. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और हरियाणा के सीएम पद से एक दिन पहले इस्तीफा देने वाले मनोहर लाल खट्टर को भी टिकट दिया गया है.


खट्टर हरियाणा के करनाल से चुनाव लड़ेंगे. जबकि पीयूष गोयल को मुंबई नॉर्थ और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को हिमाचल के हमीरपुर से टिकट मिला है. बीजेपी ने इससे पहले 2 मार्च को 195 सीटों पर कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान किया था. इस तरह अब तक 267 सीटों पर नामों की घोषणा की जा चुकी है.


ये भी पढ़ें:BJP Candidates 2nd List 2024 Live: बीजेपी की दूसरी कैंडिडेट लिस्ट ने चौंकाया, खट्टर को करनाल से मिला टिकट तो कही ये बात