BJP Candidate 14th List: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले लद्दाख से मौजूदा सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल का टिकट काट दिया है. मंगलवार (23 अप्रैल, 2024) को पार्टी की ओर से इस सीट पर नए उम्मीदवार के नाम की घोषणा बीजेपी उम्मीदवारों की 14वीं सूची के तहत की गई. बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने इस सीट पर ताशी ग्यालसन के नाम पर मुहर लगाई. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह की ओर से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गई.  


ताशी ग्यालसन पेशे से वकील हैं, जिन्होंने बाद में राजनीति का रुख किया. उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिला हुआ है और वह फिलहाल लेह में लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल के चेयरमैन/सीईसी हैं. इस सीट पर इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) और नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) के बीच असल मुकाबला माना जा रहा है. इंडिया गठबंधन की ओर से नवांग रिगजिन जोरा को उम्मीदवार बनाया गया है, जो कि कांग्रेस पार्टी से नाता रखते हैं.  






लद्दाख में कौन से फेज में डाले जाएंगे वोट? जानें


करगिल और लेह जिले तक फैले इस संसदीय क्षेत्र में लगभग तीन लाख वोटर्स हैं. लद्दाख सीट पर नामांकन की आखिरी तारीख तीन मई, 2024 है, जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तिथि छह मई है. आम चुनाव के पांचवें चरण के तहत वहां 20 मई, 2024 को मतदान होगा.   


...तो इस दिन आएंगे लोकसभा चुनाव के परिणाम


लोकसभा चुनाव इस बार सात चरण में हो रहे हैं. पहले चरण के तहत 19 अप्रैल, 2024 को वोटिंग (102 सीटों पर) हुई थी, जबकि दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को 89, तीसरे चरण के तहत सात मई को 94, चौथे चरण के तहत 13 मई को 96, पांचवें चरण के तहत 20 मई को 49, छठे चरण के तहत 25 मई को 57 और सातवें चरण के तहत एक जून को लोकसभा की 57 सीटों पर मतदान होगा. आगे परिणामों का ऐलान चार जून, 2024 को किया जाएगा. 


यह भी पढ़ेंः कन्फ्यूजन क्यों? अमेठी-रायबरेली से राहुल और प्रियंका की उम्मीदवारी पर क्या बोले अमित शाह