National Gallery of Modern Art: दिल्ली के नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (National Gallery of Modern Art) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को देश और दुनिया में मिलने वाले उपहारों (Gifts) की नीलामी (Auction) के लिए प्रदर्शनी लगाई जाएगी. इसमें 100 रुपये से लेकर 10 लाख तक के बेस प्राइस वाले 1200 से ज्यादा सामानों को दर्शाया गया है. ये लगातार चौथी बार होगा जब पीएम मोदी अपने उपहारों को नीलाम करने जा रहे हैं. 


बताया जा रहा है कि, इन्हें ई-ऑक्शन के जरिए खरीदा जा सकेगा. नीलामी की शुरुआत 17 सितंबर यानी पीएम मोदी के जन्मदिन वाले दिन से शुरू होगी और 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती तक चलेगी. इस नीलामी से प्राप्त होने वाली रकम को नमामि गंगे कार्यक्रम में लगाया जायेगा. एक अनुमान है कि इससे करीब 20 करोड़ से ज्यादा की रकम इकट्ठा होगी. 


सामाजिक कार्यों में लगायी जाएगी राशि


गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल के दौरान मिलने वाले उपहारों को नीलाम करने का निर्णय लिया था जिससे कुछ धन इकट्ठा किया जा सके और राशि को सामाजिक कार्यों में लगाया जा सके. इससे पहले तीन दफा पीएम को मिलने वाले उपहारों को नीलाम किया जा चुका है. इसी क्रम में इस साल भी संस्कृति मंत्रालय के नेशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन आर्ट में ये प्रर्दशनी लगाई गई है. 


टी-शर्ट की कीमत 10 लाख


गैलरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कॉर्पोरेट जगत से लेकर राजनैतक मंच और खिलाड़ियों से मिलने वाले उपहारों को विशेष रूप से लगाया गया है. गैलरी में सबसे कम कीमत की गणेश जी की एक छोटी सी तस्वीर है जिसका बेस प्राइस 100 रुपए रखा गया है. जबकि सबसे महंगी टी-शर्ट है जिसका बेस प्राइस 10 लाख रुपए रखा गया है.


इसके अलावा उड़ीसा की बहुचर्चित वीणा की रिपब्लिका, चांदी की तलवार, नमामि गंगे की गंगाजल वाली गागर, मध्य प्रदेश भाजपा की ओर से दी गई मिट्टी वाली गागर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दी गई गणेश जी की मूर्ति, और हाल ही में इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा दी गई सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति प्रमुख है.


यह भी पढे़ं.


Weather Update: सावधान! इन 6 राज्यों पर अगले 3 दिन गिर सकती है 'आफत' की बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


Supreme Court: गरीब सवर्णों के आर‍क्षण से जुड़े तीन पहलूओं पर जल्द आ सकता है फैसला, सुप्रीम कोर्ट में आज से विस्तृत सुनवाई