Bharat Jodo Yatra: कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा आज 81वें दिन इंदौर पहुंच गई. इंदौर पहुंचे राहुल गांधी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हम इस यात्रा पर अकेले नहीं चल रहे हैं बल्कि हमारे साथ पूरा हिंदूस्तान चल रहा है. देश की पूरी जनता हमारे साथ चल रही है. 


उन्होंने इंदौर की तारीफ करते हुए कहा कि वो आज आठ घंटे चले, लेकिन उनको वहां कोई कचरा नहीं दिखाई दिया. उन्होंने कहा कि मैं इसके लिए इंदौर की जनता और सफाईकर्मियों का धन्यवाद करना चाहता हूं.


इंदौर को दी बधाई
राहुल गांधी ने कहा कि मैं इंदौर और इंदौर वासियों को बधाई देता हूं. आपने 6 बार स्वच्छता का पुरुस्कार जीता है. आपने मुझे भाईचारा सिखाया है. राहुल गांधी ने आगे कहा कि इन सड़कों पर हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई और सब लोग एक साथ चले हैं. यह यात्रा एक तरह भारत के विचारधारा की यात्रा है. 


क्यों करनी पड़ी यात्रा?
राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा करने का प्रमुख कारण हमारी बात को लोकसभा में नहीं सुना जाना है. उन्होंने कहा कि हमने लोकसभा में कई बार मुद्दों को अनेक बार मुद्दे उठाने की कोशिश की. उन्होंने आरोप लगाया कि किसानों का कर्जा माफ करने की बात हो या और मुद्दे हो तो जादू से हमारा माईक ऑफ हो जाता है.


'नोटबंदी और जीएसटी ने निचले तबके को तबाह किया'
राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी लगाना हिंदुस्तान के इतिहास में किया गया सबसे खराब काम है. उन्होंने कहा कि इससे किसान, मजदूर, युवाओं और छोटे दुकानदारों को कोई फायदा नहीं हुआ. उन्होंने आरोप लगाया कि नोटबंदी और जीएसटी से केवल दो लोगों को फायदा हुआ है, ये वही लोग हैं, जिन्होंने इन लोगों के पीछे लगाम बांध रखी है.


उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि देश को जो नुकसान चीन की सेना नहीं कर पाती वो काम अकेले नोटबंदी और जीएसटी ने कर दिया. राहुल ने आरोप लगाया कि सरकार ने अपने दो दोस्तों को फायदा पहुंचाने के लिए ये काम किया है. 


'छोटे व्यापारियों से जताई सहानुभूति'
छोटे व्यापारियो के प्रति सहानुभूति जताते हुए राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियों ने छोटे व्यापारियों का कैश फ्लो बंद कर दिया. इन नीतियों ने उनका गला घोट दिया, जिस वजह से इनके सारे बिजनेस खत्म हो गये. उन्होंने कहा कि जब तक इस देश के युवाओं को रोजगार नहीं दिया जाएगा, तब तक मध्यम वर्ग के इन लोगों को जिंदा नहीं किया जा सकेगा.


Maharashtra Bridge Collapse: महाराष्ट्र में दिल दहलाने वाला हादसा, बल्हारशाह रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा, कई जख्मी