COVID 19 Vaccine for Kids: भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को 6 से 12 साल के आयु वर्ग के लिए इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन दे दिया है. भारत बायोटेक की इस वैक्सीन का बच्चों पर जून 2021 से सितंबर 2021 के बीच क्लिनिकल ट्रायल किए गए थे. जिसमें वैक्सीन की सेफ्टी, रिएक्टोजेनिसिटी और इम्यूनो जेंसिटी देखी गई.


ट्रायल के बाद डेटा रीडआउट अक्टूबर 2021 के दौरान केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन यानी सीडीएससीओ के सामने पेश किया गया था और दिसंबर 2021 के दौरान डीसीजीआई से 12-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत दे दी थी. 


बच्चों के लिए सुरक्षित है वैक्सीन
भारत बायोटेक के मुताबिक बच्चों के लिए COVAXIN, 2-18 वर्ष आयु वर्ग में डेटा उत्पन्न करने वाले दुनिया के पहले COVID-19 टीकों में से एक है. कोवैक्सीन को पहले 12-18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए मंजूरी दी गई थी. वैक्सीन को (BBV152) 2-18 वर्ष की आयु के बच्चों में दूसरे और तीसरे फेस के ट्रायल में बच्चों में सुरक्षित, अच्छी तरह से सहन करने योग्य और इम्युनोजेनिक पाया गया है. बच्चों में न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडीज वयस्कों की तुलना में 1.7 गुना अधिक थी. कोई गंभीर एडवर्स इवेंट की सूचना नहीं मिली. मायोकार्डिटिस या रक्त के थक्कों के कोई मामले सामने नहीं आए, जैसा कि निष्क्रिय टीकों से अपेक्षित है. कोवैक्सीन 2 खुराक और 6 महीने के फॉलोअप में बच्चों में मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रदर्शित करता है, जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं के स्थायित्व को दर्शाता है.


कमेटी को सौंपा जाएगा डेटा
कंपनी की तरफ से सीडीएससीओ की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी को डेटा प्रस्तुत किया गया था और आने वाले हफ्तों में प्रकाशित किया जाएगा. COVAXIN को विशिष्ट रूप से तैयार किया गया है, ताकि वयस्कों और बच्चों को समान खुराक दी जा सके. COVAXIN एक रेडी-टू-यूज़ लिक्विड वैक्सीन है, जिसे 2-8 डिग्री सेल्सियस पर स्टोर किया जाता है, जिसमें 12 महीने की शेल्फ लाइफ और मल्टी-डोज़ वायल पॉलिसी होती है. उसी टीके का उपयोग प्राथमिक टीकाकरण के लिए और बूस्टर खुराक टीकाकरण के लिए भी किया जा सकता है.


वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक मौजूद
भारत बायोटेक की कोवैक्सीन भारत में कोरोना टीकाकरण में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को दी गई है. वहीं दो खुराक के बाद इसकी बूस्टर डोज भी लोगों को लगाई गई. इस वैक्सीन को 15 से 18 साल के आयु वर्ग में भी दिया गया है. भारत बायोटेक के मुताबिक COVAXIN के ताजा स्टॉक उपलब्ध है और आपूर्ति के लिए तैयार है. भारत बायोटेक के पास कोवैक्सीन की 50 मिलियन से ज्यादा  खुराक शीशियों में और 200 मिलियन से अधिक खुराक दवा पदार्थ के रूप में आसानी से उपलब्ध है. उत्पाद की मांग को पूरा करने के लिए अतिरिक्त उत्पादन क्षमता भी उपलब्ध है.


ये भी पढ़ें - 


कांग्रेस में शामिल होने से इनकार के बीच प्रशांत किशोर की नवजोत सिद्धू से हुई मुलाकात, क्या बोले पूर्व प्रदेश अध्यक्ष?


Prashant Kishor: कांग्रेस में शामिल नहीं होने के फैसले के बाद प्रशांत किशोर बोले- पार्टी को मेरी जगह...